ब्रिटेन चुनाव: पहली बार संसद में दिखेंगी सिख महिला और सिख सांसद

ब्रिटेन के संसदीय चुनाव में दो सिख उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। प्रीत कौर गिल  और तनमनजीत सिंह ने जीत हासिल की है। प्रीत कौर गिल एजबेस्टन से चुनाव जीतीं हैं, जबकि तनमनजीत सिंह ढेसी ने स्लफ से चुनाव जीता है। आपको बता दें, प्रीत गिल और तनमनजीत सिंह ने लेबर पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

प्रीत कौर गिल को 2012  में काउंसलर चुनीं गई थी। इस बार लेबर पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद को टिकट न दे कर गिल को टिकट दिया। प्रीत कौर पेशे से एक बस ड्राइवर की बेटी हैं, जो कि एजबेस्टन में पली-बढ़ी हैं। चुनाव जीतने का क्रेडिट गिल ने अपने पिता को दिया है। गिल ने कहा कि, उन्हें उनके पिता से आम लोगों के लिए काम करने की प्रेरणा मिली है, वो यहां लोकल कम्यूनिटी के लिए काम करेंगी। गिल ने लॉर्ड्सवुड गर्ल्स स्कूल से पढ़ाई की है और उन्हें सोशियोलॉजी में ऑनर्स डिग्री हासिल है।  उन्होंने कई जगह सोशल वर्क भी किया है।

उधर, इस बार ब्रिटेन की संसद में पहले सिख सासंद तनमनजीत सिंह ढेसी भी नजर आएंगे। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के मार्क विविस को 17,000 वोटों से हराया है। ढेसी ग्रेवशम से मेयर भी रह चुके हैं। वो पिछली बार भी जनरल चुनाव के लिए लेबर पार्टी के कैंडिडेट थे लेकिन हार गए थे।

ढेसी मूल रूप से जालंधर के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी स्कूलिंग वहीं से की है। बाद में वो पढ़ाई करने के लिए ब्रिटेन चले गए। उनके पिता जसपाल सिंह ढेसी एक कंस्ट्रक्शन कंपनी चलाते हैं और यूके स्थित गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार के अध्यक्ष भी हैं।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment