SBI ने घटाईं होम लोन पर ब्याज दरें, कामकाजी महिलाओं को होगा ज्यादा फायदा

दिल्ली

आज देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को चुनिंदा होम लोन सस्ते कर बड़ा तोहफा दिया है. एसबीआई ने 75 लाख रुपये के होम लोन पर ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती का आज ऐलान किया है. बैंक ने कहा है कि नई दरें 15 जून से लागू हो जाएंगी. देश में होम लोन के मामले में एसबीआई की होम लोन के इंटरेस्ट रेट सबसे कम हैं.

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने खसतौर पर कामकाजी महिलाओं जिन्हें सैलरी मिलती हैं उनके लिए होम लोन की दरें घटाकर 8.55 फीसदी कर दी हैं जबकि अन्य महिलाओं के लिए 8.60 फीसदी की ब्याज दरें तय की गई हैं. यानी जॉब करने वाली महिलाओं को 0.5 फीसदी की ज्यादा छूट मिलेगी. इससे पहले बैंक के क्यूआईपी इश्यू की सफलता के बाद एसबीआई चीफ अरुंधति भट्टाचार्य ने खुद होम लोन सस्ता करने के संकेत दिए थे जो आज सच साबित हुआ.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने हाल ही में कई मध्यम और लंबी अवधि के 1 करोड़ तक के टर्म डिपॉजिट के मैच्योरिटी प्लान पर इंटरेस्ट रेट में 0.5 फीसदी तक की कटौती की थी.

SBI ने पिछले महीने यानी मई 2017 में 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर भी ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 8.35 फीसदी कर दी थी. इसके साथ ही बैंक ने 30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दरें 0.10 फीसदी कम किए थे. 30 लाख तक के होम लोन पर 2 साल तक के लिए फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट होंगे.

जहां भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 जून को क्रेडिट पॉलिसी में रेपो रेट, रिवर्स रेट में सीधी कटौती नहीं करके निराश किया था वहीं एलटीवी अनुपात, रिस्क वेटेज में कमी करके ग्राहकों को सस्त होम लोन की उम्मीद दी थी. आरबीआई ने 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन के लिए रिस्क वेटेज के 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया था. इसके बाद आज एसबीआई ने आज 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दरें सस्ती करके ग्राहकों को तोहफा दिया है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment