उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी, तापमान पहुंचा 47 डिग्री के पार

मानसून केरल पहुंच चुका है और जल्द देश के अन्य हिस्सों में भी इसकी आमद होगी लेकिन हल्की बूंदाबांदी के बावजूद पूर्वी भारत गर्मी की आग में झुलस रहा है। रविवार को तो जैसे आसमान से बरसती आग के साथ लू के थपेड़ों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। छुट्टी के दिन दिल्ली में गर्मी ने एक दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां का अधिकतम तापमान 47.0 डिग्री सेल्सियस जा पहुंचा। इससे पहले सन 2007 में 10 जून के दिन अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं गर्मी के कारण पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में 8 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार आसमान साफ होने और राजस्थान की ओर से चल रही पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में एकाएक इजाफा देखा गया। अभी अगले 24 घंटे तक यही स्थिति बनी रहेगी। अलबत्ता, सोमवार रात से जम्मू कश्मीर की ओर एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसके चलते मंगलवार से शनिवार तक राहत का दौर बना रह सकता है।उत्तर प्रदेश में दिनभर आसमान से शोले बरसते रहे, जिससे सड़कों पर आवाजाही बेहद कम रही। बांदा में पारा 48 के पार चला गया।

जम्मू व कश्मीर में भी गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जम्मू में अधिकतम तापमान ने सात वर्ष का रिकार्ड तोड़ा है। रविवार को अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 33.2 रिकॉर्ड किया गया।पश्चिम बंगाल में प्रचंड गर्मी और अधिक आ‌र्द्रता से लोग परेशान हैं। मंगलवार से मौसम के मिजाज में बदलाव संभव है और आंधी के साथ बारिश की संभावना बन रही है।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment