#BirthdaySpecial: CM योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन आज, 26 साल की उम्र में बने थे सांसद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 45वां जन्मदिन है. योगी का जन्मदिन 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ. योगी आदित्यनाथ अपना जन्मदिन नहीं मनाते, हालांकि बड़ी संख्या में लोग उनका जन्मदिन मनाते हैं.

उन्हें जन्मदिन की बधाई देने के लिए सुबह से लोग लखनऊ स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचे हैं.

आइए योगी आदित्यानथ के जन्मदिन के अवसर पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे पहलुओं को जानते हैं… 

1. उत्तराखंड के एक छोटे से गांव में पैदा हुए अजय सिंह बिष्ट योगी आदित्यनाथ कैसे बने यह कहानी काफी रोचक है. योगी आदित्यनाथ (अजय कुमार बिष्ट) का जन्म  5 जून 1972 को उत्तरकाशी पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गांव के एक गढ़वाली राजपूत में हुआ. 15 फरवरी 1994 को गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने.

2.योगी आदित्यनाथ के पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे, तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता के सात बच्चों में तीन बड़ी बहनों व एक बड़े भाई के बाद ये पांचवें थे एवं इनसे और दो छोटे भाई हैं।

3. उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी किया है. योगी आदित्यनाथ का नाम लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों की सूची में भी शामिल है. गोखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने उन्हें अपना उत्तराधिकारी घोषित किया जिसके बाद  1998 में वह सांसद चुने गए.

4. योगी आदित्यनाथ जब 12वीं लोकसभा में सांसद बनकर पहुंचे तब उनकी उम्र मात्र 26 साल थी. इसके बाद आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार सांसद चुने जाते रहे.

5. सितंबर 2014 में उनके गुरु महंत अवैद्यनाथ के प्राण त्यागने के बाद वह गोरखपुर मंदिर महंत यानी पीठाधीश्वर बने.

6. योगी आदित्यनाथ भाजपा के सांसद होने के साथ साथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं. हिन्दू युवा वाहिनी युवाओं का एक सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment