रामचंद्र गुहा की चिट्ठी आई सामने- धोनी, द्रविड़, गावस्‍कर पर उठाए सवाल

दिल्ली

कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले में तनातनी की खबरों के बीच बीसीसीआई की प्रशासनिक समिति सीओए से इस्तीफा देने वाले रामचंद्र गुहा का इस्तीफा पत्र सामने आया है. इसमें उन्होंने सीमित ओवरों के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमिटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स पर निशाना साधा है.

गुहा ने धोनी के टेस्ट टीम में न होने के बावजूद उन्हें सैलरी संबंधित कॉन्ट्रैक्ट में ए ग्रेड पर रखे जाने पर आपत्ति जताई है. इसके अलावा, पूर्व क्रिकेटर सुनील गावसकर को भी निशाने पर लिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेयरमैन विनोद राय को लिखे लेटर में गुहा ने कई बिंदुओं में अपनी राय रखी है. उन्होंने खास तौर पर भारतीय क्रिकेट के सितारों को निशाने पर लिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि सुपरस्टार सिंड्रोम ने भारतीय टीम के कॉन्ट्रैक्ट को प्रभावित किया है.

उनके मुताबिक, बीसीसीआई बड़े क्रिकेटरों को खास तवज्जो देती है. उन्होंने आरोप लगाया कि सीओए हितों के टकराव संबंधित मुद्दों को हल करने में नाकाम रहा. गुहा ने कहा कि राष्ट्रीय टीम के कोच आईपीएल के लिए असली काम को नजरअंदाज कर रहे हैं.

दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ इस वक्त इंडिया ए और इंडिया जूनियर टीम के कोच भी हैं. वहीं, बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट पर बतौर कॉमेंटेटर काम कर रहे सुनील गावस्कर को प्लेयर मैनेजमेंट कंपनी के प्रमुख होने पर भी सवाल उठाए हैं.

लेटर में गुहा ने कोच को लेकर जारी विवाद का भी साफ तौर पर जिक्र किया है. उन्होंने इस मुद्दे को हल करने में अपनाई गए कथित ‘अनप्रोफेशनल’ रवैए की आलोचना की. उन्होंने कुंबले के शानदार रेकॉर्ड के बावजूद उनके कॉन्ट्रैक्ट का रिनुअल न होने का मामला उठाया.

उन्होंने आरोप लगाया कि सीओए घरेलू क्रिकेटरों की उपेक्षा करता है क्योंकि उनके और इंटरनैशनल खिलाड़ियों की मैच फीस में बड़ा अंतर है. वहीं, यह भी आरोप लगाया कि अयोग्य करार दिए गए अफसर भी बीसीसीआई की मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं.

बता दें कि प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने गुरुवार को पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के पीछे उन्होंने व्यक्तिगत कारण बताते हुए यह पद छोड़ने की बात कही थी. हालांकि, पूरे मामले को भारतीय कोच के रूप में अनिल कुंबले के भविष्य को लेकर जुड़ी अटकलबाजियों से जोड़कर देखा जा रहा था. बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली से मतभेद की खबरों के बाद कुंबले के बतौर कोच भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं.

Share With:
Rate This Article