एअर इंडिया इकोनॉमी क्लास प्लेन की 18 सीटों को बिजनेस क्लास में बदलेगा

एअर इंडिया जल्द ही अपने सभी इकाेनॉमी सीट वाले प्लेन्स में भी बिजनेस क्लास की फैसिलिटी देने जा रही है। इसके तहत एयरक्राफ्ट की अागे की तीन कतारों की 18 सीटों को बिजनेस क्लास के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। हालांंकि सीटें नहीं बदली जाएंगी, बस बिजनेस क्लास में सफर करने वाले पैसेंजर्स की सहूलियत के लिए मिडल सीट खाली रखी जाएगी। पैसेंजर्स को वेलकम ड्रिंक, डिफरेंट फूड जैसी सहूलियतें मिलेंगी, जो बिजनेस क्लास वाले प्लेन में दी जाती हैं।

एअर इंडिया के स्पोक्सपर्सन धनंजय कुमार ने बताया कि एयरलाइन्स के फ्लीट में 140 एयरक्राफ्ट हैं। इनमें से 12 में सिर्फ इकोनॉमी सीटेंं हैं। “अक्सर ओपन टिकट बुक कराने वाले पैसेंजर्स ऑल इकाेनॉमी वाले प्लेन में बिजनेस सीट की मांग करते हैं। उन्हें एयरपोर्ट पर ही पता चलता है कि प्लेन में बिजनेस क्लास की सीट है ही नहीं। इससे बेवजह विवाद होता है। इसे रोकने के लिए ही नई व्यवस्था की जा रही है।”

मेट्रो सेक्टर में इकोनॉमी के लिए एवरेज किराया मिनिमम 2500 रु. और मैक्सिमम 25000 रु. है। बिजनेस क्लास की मिनिमम टिकट 25 हजार और मैक्सिमम 34 हजार है।  नॉन मेट्रो सेक्टर में इकोनॉमी के लिए मिनिमम 2900 रु. और मैक्सिमम 15000 रु. है। वहीं, 6 सीट छोड़ने के बाद बिजनेस क्लास की 12 सीट बेचने पर 2.28 लाख रु. और मैक्सिमम 2.64 लाख रु. मिलेंगे। लिहाजा, बिजनेस क्लास की इन सीट पर एयरलाइन्स को एवरेज एक से डेढ़ लाख रुपए का फायदा है।

Share With:
Rate This Article