जानिए, आज से SBI की कौन-कौन सी सेवाएं महंगी हुई

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं, तो आज के बाद बैंकिंग करने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि आपको किन-किन सेवाआें के बदले अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा. बता दें कि SBI देश में सबसे बड़ा सरकारी बैंक है आैर इस बैंक की चुनिंदा सेवाएं आज यानी एक जून से ही महंगी होने जा रही हैं.आज के बाद से आपको अपने बैंक में बैकिंग सेवा लेने के बदले अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा.

SBI ने हाल ही में अपने सेवा शुल्क में बदलाव किया था. बैंक के इन नये नियमों के मुताबिक, आपको SBI से जुड़ी कुछ सेवाओं के लिए सेवा शुल्क या सुविधा शुल्क के रूप में अतिरिक्त पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है. ऐसे में अगर आपका खाता भी SBI में है, तो यह खबर आपके काम की है.

मुफ्त में नहीं बदले जायेंगे कटे-फटे पुराने नोट
1 जून से अगर आप कटे-फटे या फिर गले हुए नोटों को बदलवाएंगे तो SBI आपसे इसके लिए 2 से लेकर 5 रुपये तक का शुल्क वसूलेगा. हालांकि, यह शुल्क आपसे उस सूरत में वसूला जायेगा, जब आपकी ओर से बदले जाने वाले नोटों की संख्या 20 से ज्यादा या फिर उनकी कीमत 5000 रुपयं से अधिक होगी. यानी आप अगर इससे कम सीमा में नोट बदलवायेंगे, तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलेगा. आपके द्वारा 20 से ज्यादा नोट (कटे-फटे और गले हुए नोट) बदलवाने पर आपके हर अतिरिक्त (20 से ज्यादा) नोट पर 2 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. इस पर सेवा शुल्क भी लागू होगा. वहीं, अगर बदले जाने वाले नोटों की कुल कीमत 5,000 रुपये से ज्यादा है, तो भी आपको 2 से लेकर 5 रुपये तक का शुल्क देना होगा. इस पर भी सेवा शुल्क वसूला जायेगा.
चार से बार से अधिक नकदी निकासी पर देना होगा अतिरिक्त चार्ज

SBI बेसिक सेविंग डिपॉजिट पर भी खाताधारकों के लिए सेवा शुल्क के नियमों में बदलाव करेगा. इसमें कोइर् भी ग्राहक चार बार ही नकदी की निकासी कर सकता है. यदि वह चार बार से अधिक नकदी की निकासी करते हैं, तो आपको 20 रुपये प्रति निकासी पर भुगतान करना होगा. इस पर सेवा शुल्क अलग से देना होगा.

SBI एटीएम से अतिरिक्त लेन-देन पर 10 रुपये का करना होगा भुगतान
नये नियमों के मुताबिक, SBI के एटीएम से अतिरिक्त लेनदेन पर आपको 10 रुपये देने होंगे. अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम से अतिरिक्त लेन-देन करते हैं, तो आपको इसके लिए हर लेन-देन पर 20 रुपये का चार्ज देना होगा. इस पर भी सेवा शुल्क की वसूली की जायेगी.

Share With:
Tags
Rate This Article