ICC चैंपियंस ट्रॉफी का आज से आगाज, 4 जून को भारत-पाक के बीच मुकाबला

आईसीसी चैंपियंस ट्राफी का आज से आगाज हो रहा है. पहले मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड क्रिकेट टीम घरेलू मैदान पर ऊंचे मनोबल और आत्मविश्वास के साथ गुरूवार को आईसीसी टूर्नामेंट के उद्घाटन मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ विजयी होने के इरादे से ओवल मैदान पर उतरेगी.

इंग्लैंड के लिए इस लिहाज से यह मैच बहुत चुनौतीपूर्ण नहीं होगा लेकिन बंगलादेशी टीम को कम आंकना उसकी भूल हो सकती है और वैसे भी यह आईसीसी टूर्नामैंट का उद्घाटन मैच है ऐसे में उसे सतर्कता बरतनी होगी.

बांग्लादेश की टीम में पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार आया है और शाकिब अल हसन जैसे आईसीसी में शीर्ष रैंकिंग का ऑलराउंडर के अलावा मुशफिकुर रहीम, सौैम्य सरकार, मेहदी हसन मिराज, मुस्ताफिजुर रहीम जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज और गेंदबाज उसकी टीम का हिस्सा हैं.

भारत बनाम पाकिस्तान (4 जून)

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में 4 जून का द‍िन क्रि‍केट प्रेमि‍यों के ल‍िए बेहद खास है. इस द‍िन भारत और पाक‍िस्‍तान के बीच मुकाबला होना है. दोनों ही देशों की टीमें इसके ल‍िए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में क‍ौन क‍िस पर भारी पड़ेगी ये तो उस दि‍न ही पता चलेगा, लेक‍िन उससे पहले इन दोनों टीमों के चैंप‍ियंस ट्रॉफी में हुए मुकाबले के बारे में जानें.

चैंप‍ियंस ट्रॉफी में भारत और पाक‍िस्तान अब तक तीन बार एक दूसरे का मुकाबला करने उतर चुके हैं. जि‍समें भारत को दो बार हारना पड़ा.

पाक‍िस्‍तान और भारत पहले 2004 की चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने उतरे थे. ज‍िसमें पाक‍ ने 3 व‍िकेट से जीत हास‍िल की थी. वहीं उसके बाद 2009 में पाक‍िस्‍तान ने भारत को 54 रनो से पटकनी दी थी. इसके बाद 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने पाक को 8 विकेट से हराकर(डकवर्थ लुईस नियम) जीत हास‍िल की थी.

ओपनर शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप सभी आठ टीमों में सबसे अनुभवी है.

कम अनुभवी केदार जाधव और कभी हार नहीं मानने वाला दिनेश कार्तिक भी अपने दम पर मैच जीतने का माद्दा रखते हैं. ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की मौजूदगी से टीम में संतुलन पैदा होता है.

जबकि पहली बार भारत के पास चार अच्छे तेज गेंदबाज उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह हैं. विश्व के चोटी के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा भी रनों पर अंकुश लगाने के लिए टीम में हैं.

आपको बता दें कि 2013 में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्राफी भारत ने जीती थी, फाइनल में इंग्लैंड के साथ हुए मुकाबले ने भारतीय टीम ने जीत हासिल कर इस खिताब को अपने नाम किया था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment