अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बांटा अपना सेलफोन नंबर, कहा- सीधे करें मुझसे बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने सेलफोन नंबर को विश्व के नेताओं को सौंप दिया है और उन्हें सीधे उनसे फोन करने का आग्रह किया है. ट्रंप का यह आमंत्रण राजनयिक प्रोटोकॉल को तोड़ता है. इससे अमेरिकी कमांडर की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं.

ट्रम्प ने कनाडा और मैक्सिको के नेताओं से अपने सेलफोन पर बात करने के लिए कहा है. वे कभी भी ट्रंप के साथ बात कर सकते हैं. इस मामले से पूर्व और वर्तमान में जुड़े अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, दोनों में से केवल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अब तक इस प्रस्ताव का फायदा उठाया है.

ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमन्युएल मैकरॉन के साथ भी निजी फोन नंबर की अदला-बदली की है. फ्रांस के अधिकारियों के मुताबिक, दोनों ने इस माह की शुरुआत में मैकरॉन की जीत के तुरंत बाद बात की थी.

हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि अब मैक्रान उन्हें फोन करेंगे अथवा नहीं. वैसे अधिकारियों ने अपना नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर यह बात कही, क्योंकि वह इस प्रकार की जानकारी देने के लिये अधिकृत नहीं हैं. व्हाइट हाउस अथवा ट्रंडो के कार्यालय ने भी इस पर कोई जानकारी मीडिया के साथ साझा नहीं की है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment