1993 मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम समेत 7 दोषियों पर 16 जून को आएगा फैसला

मुंबई

वर्ष 1993 के मुंबई धमाकों के मामले में मुंबई की विशेष अदालत टाडा ने सोमवार को फैसला सुरक्षित रख लिया है. अब अदालत 16 जून को फैसला सुनाएगी. अबू सलेम और मुस्तफा डोसा इस मामले में मुख्य आरोपी हैं. मुंबई में हुए इन 13 बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे.

इससे पहले 25 अप्रैल को हुई सुनवाई में कोर्ट ने स्पष्ट किया था कि 29 मई की सुनवाई में सजा या सजा की तारीख का ऐलान किया जा सकता है. सलेम इस वक्त नवी मुंबई में तलोजा जेल में बंद है. इस वक्त वह 1995 के बिल्डर प्रदीप जैन हत्या मामले में उम्रकैद की सजा काट रहा है.

टाडा कोर्ट मुंबई ब्लास्ट मामले में पहले ही 100 लोगों को दोषी करार दे चुका है. इनमें बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त भी शामिल हैं. उन्हें आर्म्स एक्ट के तहत सजा सुनाई गई थी. उनकी सजा पूरी हो चुकी है.

गौरतलब है कि 12 मार्च, 1993 में हुए मुंबई बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे और 713 घायल हुए थे. ये धमाके बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, एयर इंडिया बिल्डिंग और ‘सी रॉक’ जैसे होटल सहित शहर की 12 जगहों पर हुए थे.

सलेम के अलावा साल 2005 में पुर्तगाल से दोसा, करिमुल्लाह खान, फिरोज अब्दुल राशिद खान, रियाज़ सिद्दीकी, ताहिर मर्चेंट और अब्दुल कय्यूम को भी प्रत्यर्पित किया गया था.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment