भारत और मॉरीशस के बीच हुआ 500 मिलियन डॉलर का समझौता

दिल्ली

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया. हैदराबाद हाउस पहुंचकर उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधि स्तर की वार्ता की और उसके बाद दोनों ने साझा बयान जारी किया.

मोदी ने कहा कि हम वास्‍तव में सम्‍मानित महसूस कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री के तौर पर पद संभालने के बाद प्रविंद जगन्नाथ ने अपने पहले विदेशी दौरे के लिए भारत को चुना. उन्‍होंने यह भी कहा कि मॉरीशस और भारत के बीच आज हुआ 500 मिलियन डॉलर का समझौता दोनों देशों के विकास के प्रति समर्पण को दर्शाता है. मोदी के अनुसार, भारत प्रोजेक्‍ट Trident के तहत मॉरीशस के एनएसजी को अपनी क्षमता का विस्‍तार करने में सहयोग कर रहा है.

वहीं, प्रविंद जगन्नाथ ने कहा कि उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद पहले से ही घनिष्‍ठ रहे भारत और मॉरीशस के संबंध ने एक नया आयाम ले लिया है. उन्‍होंने कहा कि हमने रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में भारत और मॉरीशस के बीच एक मजबूत द्विपक्षीय सहयोग विकसित किया है.

इससे पहले मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. मॉरीशस पीएम के तीन दिवसीय भारत दौरे का आज दूसरा दिन है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने व्यापार और निवेश समेत कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर चर्चा की. बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि दोनों देशों के लिए कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार करने का अवसर है. उन्होंने मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ को पुराना दोस्त बताया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ के साथ वाली फोटों को ट्वीटर पर साझा किया.

जगन्नाथ का संबंध बिहार से हैं. ऐसे में शनिवार रात्रि के भोजन के वक्त उनकी मुलाकात बिहार के सीएम नीतीश कुमार से होगी. नीतीश कुमार पीएम मोदी के भोज में आमंत्रण पर दिल्ली आएं हैं. यह भोज मॉरिशस के प्रधानमंत्री के सम्मान में दिया गया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment