कल होगा पूर्व DGP केपीएस गिल का अंतिम संस्कार

पंजाब के पूर्व डीजीपी कंवर पाल सिंह गिल का शुक्रवार को 82 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्होंने दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में ली अंतिम सांस.

बताया जा रहा है कि उन्हें किडनी में दिक्कत की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वो काफी लंबे समय से दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती थे, जहां शुक्रवार को किडनी फेल होने से उनका निधन हो गया. कल रविवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्री समेत अन्य राजनीतिक दलों और अन्य क्षेत्रों के लोगों ने गिल के निधन पर शोक व्यक्त किया है. वहीं असम की एक दिवसीय यात्र पर गए पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि केपीएस गिल को पुलिसिंग और सुरक्षा क्षेत्र में उनकी देश सेवा के लिए याद किया जाएगा.

दो बार पंजाब के डीजीपी रह चुके केपीएस गिल को सुपर कॉप के तौर पर जाना जाता है। और पंजाब में आतंकवाद के खात्मे के पीछे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी. गिल असम के भी पुलिस महानिदेशक रहे हैं, पुलिस सेवा से अवकाश के बाद साल 2000 और 2004 के बीच श्रीलंका की तत्कालीन सरकार ने लिट्टे के खिलाफ रणनीति बनाने के लिए भी गिल की मदद मांगी थी.

साल 2006 में छत्तीसगढ़ राज्य ने गिल को नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए सुरक्षा सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया था. छत्तीसगढ़ में गिल कुछ ही समय तक काम कर पाए थे की उन्हें पद से हटना पड़ गया.

Share With:
Rate This Article