सीबीएसई ने किया ऐलान, 28 मई को जारी होगा 12वीं का रिजल्‍ट

दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है कि वह रविवार (28 मई) को 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा. इस साल बोर्ड ने 9 मार्च से 29 अप्रैल के बीच परीक्षाओं का आयोजन किया था, जिसमें करीब 10 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि अपने रिजल्ट का इंतजार कर रह हैं.

रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, अन्य रिजल्ट वेबसाइट, मोबाइल एप और एसएमएस के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

सीबीएसई की ओर से नतीजों में देरी की अटकलें लगाई जा रही थीं. मगर पिछले दिनों केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नतीजों में और देरी करने से इंकार किया था. उन्होंने इशारा किया था कि बोर्ड मॉडरेशन नीति को लेकर लिए गए हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दर्ज नहीं करेगा.

बता दें कि पहले खबरें आ रही थीं कि बोर्ड मॉडरेशन नीति हटाने के फैसले पर लगाई गई रोक को लेकर हाईकोर्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में स्पेशल लीव याचिका दायर करने जा रहा था. गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने सीबीएसई को इस साल मॉडरेशन नीति को बहाल रखने का आदेश दिया है.

सीबीएसई ने मॉडरेशन नीति को खत्म करने की घोषणा की थी. बता दें कि इस नीति के तहत परीक्षार्थियों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस नंबर दिए जाते हैं. मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियों को किसी विषय में कठिन सवालों को लेकर 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं. बताया जा रहा है कि सीबीएसई ने अधिक नंबर हासिल करने वाले उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

Share With:
Rate This Article