स्‍वदेश पहुंची उजमा ने पाकिस्तान को बताया मौत का कुआं, सुषमा ने किया स्वागत

दिल्ली

पाकिस्तान से भारत लौटीं उजमा अहमद ने कहा कि पाकिस्तान एक ‘मौत का कुआं है, वहां जाना तो आसान है लेकिन लौटना बहुत मुश्किल है.’ बंदूक की नोक पर शादी की शिकार हुईं उजमा और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में शादी करके जाने वाली लड़कियां भी भारत वापस नहीं आ पाती हैं.

उन्होंने कहा, ‘मैं सुषमा मैम को धन्यवाद देती हूं जो मुझे रोज फोन करके हिम्मत देती थीं और कहती थीं कि तुम जल्द ही वापस आओगी.’

उजमा अहमद ने बताया कि किस तरह उनका अपहरण कर लिया गया और जबरन शादी की गई. उनकी बेटी को जान से मारने की धमकी भी दी गई. अपनी कहानी बताते हुए वह भावुक हो गईं.

उन्होंने बताया, ‘मुझे नींद की गोली दी गई और इसके बात कुछ पता नहीं लगा कि कहां पहुंच गई. वहां सबकुछ बहुत अजीब था, रोज फायरिंग होती थी. वहां कई देशों से लड़कियों को लाया जाता था और फिर उनको प्रताड़ित किया जाता था. सबके घरों में दो बीबियां थीं. वहां महिलाओं की स्थिति भारत से उलट है. आज मुझे अपनी जान की कीमत पता चली है.’

उजमा अहमद ने कहा कि पाकिस्तान में भारत के हाई कमिशन ने उनकी मदद की और सारी सुविधाएं मुहैया करवाईं. उजमा ने विदेश मंत्री को बार-बार धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री मोदी को भी शुक्रिया कहा.

इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, ‘उजमा के लौटने के बाद मैंने राहत की सांस ली. आज एक बेटी अपनी मां से मिली है और इनकी बेटी भी अपनी मां से मिली. पाकिस्तान के विदेश और गृह मंत्रालय ने भी हमारी मदद की.’ सुषमा स्वराज ने उजमा के परिवार से भी मुलाकात की.

बता दें कि उजमा आज वाघा बॉर्डर से भारत पहुंचीं. बुधवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के फैसले के बाद उजमा की भारत वापसी का रास्ता साफ हो गया था. अदालत ने फैसला दिया था कि उजमा भारत वापस जा सकती हैं. साथ ही, पाकिस्तान पुलिस को भी कोर्ट की ओर से निर्देश मिला था कि वह उजमा को वाघा सीमा तक सुरक्षित पहुंचाए.

उजमा का मामला उस समय सामने आया, जब उसके पति ताहिर ने अदालत में एक अर्जी दाखिल कर आरोप लगाया कि इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास उजमा को अपने परिसर से बाहर नहीं निकलने दे रहा है. ताहिर का कहना था कि वह और उजमा वीज़ा लेने के लिए दूतावास गए थे. इसके बाद उजमा ने आरोप लगाया कि ताहिर से उसकी जबरन शादी करवाई गई थी.

Share With:
Rate This Article