BCCI ने शुरू की नए कोच की तलाश

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच की तलाश के लिए प्रोसेस शुरू कर दी है और इसके लिए इच्छुक कैंडिडेट्स से एप्लिकेशन्स बुलाई हैं।

बता दें कि टीम के वर्तमान हेड कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल चैम्पियन्स ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा है। उन्हें ऑटो एक्सटेंशन ना देते हुए बीसीसीआई ने एकबार फिर हेड कोच की तलाश शुरू कर दी है।

– बीसीसीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए हेड कोच नियुक्त करने की पूरी प्रोसेस की जानकारी दी है। जिसके मुताबिक हेड कोच बनने के इच्छुक कैंडिडेट 31 मई तक एप्लाई कर सकते हैं।
– एप्लिकेशन्स मिलने के बाद शॉर्ट लिस्टेड कैंडिडेट्स को नेक्स्ट स्टेप में बीसीसीआई की CAC (क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी) के सामने इंटरव्यू देना होगा। इस कमेटी में तीन मेंबर सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण हैं।
– नियुक्ति प्रक्रिया को निष्पक्ष और पूरी तरह से ट्रांसपेरेंट रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त COA (कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स) का एक नॉमिनी भी इस प्रोसेस की निगरानी रखेगा। ये नॉमिनी CAC के साथ मिलकर काम करेगा।
– बीसीसीआई के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि बोर्ड कुंबले की परफॉर्मेंस से पूरी तरह संतुष्ट नहीं है, और इसी वजह से उसने कोच पद के लिए बाकी ऑप्शन्स भी देखने के लिए ये प्रोसेस शुरू की है।
– टीम के वर्तमान हेड कोच अनिल कुंबले को बीसीसीआई की इस पूरी प्रोसेस से नहीं गुजरना होगा, उन्हें इंटरव्यू लेवल पर डायरेक्ट एंट्री मिलेगी। कुंबले के कोच रहते हुए टीम इंडिया ने पांच टेस्ट सीरीज जीती हैं। इस दौरान 13 में से 10 घरेलू टेस्ट मैच में जीत हासिल की, दो टेस्ट ड्रॉ रहे जबकि केवल एक टेस्ट मैच गंवाया है। इसके अलावा वेस्ट इंडीज में भी टीम इंडिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती थी।

Share With:
Tags
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment