सहारनपुर हिंसा: नाराज सीएम योगी ने DGP को लगाई फटकार, DM-SSP सस्पेंड

सहारनपुर

दो समुदायों के बीच जारी हिंसा को लेकर सख्त यूपी सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए हिंसा पर नियंत्रण पाने में असफल रहे डीएम एनपी सिंह, एसएसपी एससी दुबे, एसडीएम और सीओ को उनके पद से हटा दिया है.

खबरों की मानें तो सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में डीजीपी को भी कड़ी फटकार लगाई है. बुधवार को भी शहर के जनकपुरी में जनता रोड पर एक शख्स को गोली मार दी गई. वहीं बड़गांव में भी दो लोगों को नकाबपोशों ने गोली मारी.

जबर्दस्त तनाव को देखते हुए पूरे इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. इस हिंसा में अब तक 24 लोगों को अरेस्ट किया जा चुका है. बता दें कि राज्य सरकार ने हिंसा में मारे गए आशीष के परिजनों को 15 लाख और सभी घायलों को 50 हज़ार रुपये देने की घोषणा की है. मंगलवार को मायावती के कार्यक्रम से लौट रहे आशीष की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

पिछले तीन हफ्तों में हिंसा की यह चौथी घटना है. मंगलवार को बीएसपी सुप्रीमो मायावती सहारनपुर दौरे पर गई थीं. उनके दौरे के बाद वहां फिर हिंसा भड़की और शब्बीरपुर से लौट रहे बीएसपी कार्यकर्ताओं की गाड़ी पर जाति विशेष के लोगों ने हमला कर दिया था. इस हमले में 6 लोग घायल हो गए थे.

मंगलवार को चंदपुरा में रोककर एक समुदाय ने दूसरे समुदाय के कुछ लोगों से मारपीट की थी और गोलियां चलाई थीं. कुछ लोगों को तलवार से घायल कर दिया गया था. इलाके में तनाव पसरा हुआ है, घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

बीएसपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने सहारनपुर में लगातार जारी जातीय हिंसा के लिए सीधे तौर पर प्रदेश की बीजेपी सरकार को दोषी और जिम्मेदार ठहराया. आरोप लगाया कि बीजेपी और आरएसएस जैसे संगठनों के जातिवादी तत्व प्रदेश के सामाजिक भाईचारे को खत्म करने के लिए सरकारी मशीनरी का खुलकर दुरुपयोग कर रहे हैं. इसी का परिणाम है कि वहां जातीय संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहे हैं.

Share With:
Rate This Article