भारत की कार्रवाई से तिलमिलाए PAK ने सियाचिन के पास उड़ाए जेट फाइटर्स

इस्लामाबाद

भारतीय सेना द्वारा कश्मीर के नौशेरा सेक्टर के पास बंकरों की तबाही का विडियो जारी करने के एक दिन बाद तिममिलाए पाकिस्तान ने बुधवार को सियाचिन में भारत को तेवर दिखाए. पाकिस्तान ने सियाचीन के पास स्थित अपने एयरफोर्ट के फॉरवर्ड बेस को ऐक्टिव कर दिया है.

इस तरह की कार्रवाई आमतौर पर युद्ध की स्थिति में की जाती है. पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बुधवार को सियाचिन ग्लैशियर के पास उड़ान भरी. यही नहीं पाकिस्तान के वायु सेना अध्यक्ष ने खुद मिराज से उड़ान भरी.

पाकिस्तान की ओर से सियाचिन के ऊपर भारतीय सीमा के अंदर उड़ान भरने का दावा किया जा रहा है. उसके इस दावे को भारतीय वायुसेना ने खारिज कर दिया. भारत ने कहा है कि पाकिस्तान का कोई भी विमान भारतीय सीमा में नहीं घुसा. भारत ने साफ-साफ कहा है कि उसकी सीमा का अतिक्रमण नहीं किया. मालूम हो कि सियाचिन ग्लैशियर हिमालय के काराकोरम पर्वत श्रृंखला में स्थित है.

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, पाक वायु सेना के चीफ सोहैल अमन ने सियाचीन के निकट फॉरवर्ड एयरबेस का दौरा किया और वायुसेना के अभ्यास में हिस्सा लिया. अमन ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि पाकिस्तान भारत के किसी भी हरकत का करारा जवाब देगा.

उन्होंने कहा, ‘भारत को कड़ा जवाब दिया जाएगा. हम ऐसा जवाब देंगे कि भारत की नस्लें याद रखेंगी.’ जानकारी के मुताबिक, पाक एयर चीफ ने जब अपने फॉरवर्ड बेस का दौरा किया, उस समय पाकिस्तानी वायुसेना के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उनके साथ थे. सियाचिन के पास किए गए इस सैन्य अभ्यास में अमन ने खुद भी एक मिराज जेट उड़ाया.

खबरों के मुताबिक, स्कर्दू घाटी के बेहद करीब पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों को देखा गया है. पाक के एयर चीफ ने अपनी वायु सेना को सावधान रहने की हिदायत भी दी है. फॉरवर्ड बेस को न केवल ऑपरेशनल कर दिया गया है, बल्कि उन्हें शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने का निर्देश भी दिया गया है.

इससे पहले पाकिस्तान ने झूठा दावा किया था कि जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में 13 मई को की गई उसकी जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना की कई चौकियां और बंकर बर्बाद हो गए. मंगलवार को भारतीय सेना ने कुछ विडियो जारी कर बताया था कि किस तरह पाकिस्तानी घुसपैठ के जवाब में कार्रवाई करते हुए सेना ने नौशेरा सेक्टर में LoC के पास स्थित पाकिस्तानी सेना की चौकियों और बंकरों को बर्बाद किया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment