नेपाल के पीएम प्रचंड ने दिया इस्‍तीफा, शेर बहादुर देउवा बन सकते हैं प्रधानमंत्री

दिल्ली

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. यह खबर नेपाली मीडिया के हवाले से आ रही है. वह जल्द ही अपना इस्तीफा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को सौंपेंगे. इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अपना पद छोड़ने का फैसला टाल दिया था, जिसके बाद काठमांडू में राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ गई थी.

बताया जा रहा है कि प्रचंड ने अगले पीएम के तौर पर नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा का रास्ता साफ करने के लिए यह फैसला लिया.

वहीं, नेपाल की कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता के. पी. ओली ने संसद में कहा कि पीएम स्थानीय चुनाव के बीच में इस्तीफा नहीं दे सकते. उन्हें दूसरे फेज का चुनाव होने तक अपने पद पर बने रहना चाहिए. ओली के अपने रुख पर अड़े रहने के कारण नेपाली संसद के अध्यक्ष द्वारा बुलाई गई प्रचंड, देउबा और ओली की बैठक भी बेनतीजा रही.

पिछले साल अगस्त में प्रचंड और देउबा के बीच एक समझौता हुआ था, जिसके मुताबिक, दोनों फरवरी 2018 तक बारी-बारी से पीएम पद पर रहेंगे. इसी समझौते के तहत प्रचंड को पहले प्रधानमंत्री बनाया गया था. समझौते के अनुसार, प्रचंड को स्थानीय चुनाव होने तक पद पर रहना था, जबकि प्रांतीय और केंद्रीय स्तर के चुनाव देउबा के प्रधानमंत्री कार्यकाल में होने थे.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment