पाक ने अफगानिस्तान पर वियना समझौते के उल्‍लंघन का लगाया आरोप

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) ने पाकिस्तान दूतावास के दो कर्मचारियों को हिरासत में लिया,  हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उन्हें किन परिस्थितियों में हिरासत में लिया गया.

पाक मीडिया के अनुसार, पहले से ही बिगड़े पाकिस्‍तान-अफगानिस्‍तान संबध ने बुधवार को और बदतर रूप ले लिया जब अफगानिस्‍तान की जासूसी एजेंसी ने पाकिस्‍तान दूतावास के दो स्‍टाफ को हिरासत में ले घंटों तक प्रताड़ित किया। हालांकि तीन घंटे के बाद उन्‍हें रिहा कर दिया गया.

कुलभूषण जाधव मामले में 1961 में हुए कूटनीतिक संबंधों के समझौते का उल्‍लंघन का आरोप भारत ने पाकिस्‍तान पर लगाया है और अब पाकिस्‍तान अफगानिस्‍तान पर वियना संधि के उल्‍लंघन का आरोप लगा रहा है.

हसन खानजादा और सैय्यद मुनीर शाह उस वक्‍त बाजार में थे जब उन्‍हें अफगान की जासूसी एजेंसी के सदस्‍यों ने पकड़ लिया. दूतावास में खानजादा बतौर वीजा असिस्‍टेंट कार्यरत है और सैय्यद मुनीर शाह स्‍टाफ ड्राइवर के तौर पर.

घटना के बाद पाक ने अफगान विदेश मंत्रालय से दोनों की तुरंत रिहाई की मांग की जिसके बाद दोनों को तीन घंटे बाद छोड़ दिया गया।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment