अफगानिस्तान: जलालाबाद में टीवी-रेडियो स्टेशन में घुसे आतंकी, कई को बनाया बंधक

जलालाबाद

अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर में स्थित राष्ट्रीय टेलीविजन और रेडियो स्टेशन के दफ्तर पर बुधवार को आत्मघाती हमला हुआ. करीब तीन बंदूकधारी हमलावर दफ्तर में घुसे और सुरक्षाकर्मियों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शरू कर दी.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, फायरिंग के वक्त बिल्डिंग में भगदड़ का माहौल था. कई पत्रकारों के बिल्डिंग में फंसे होने की सूचना है. हमले की किसी आतंकी समूह द्वारा अब तक जिम्मेदारी नहीं ली गयी है. अफगानिस्तान के जिस प्रांत में यह घटना हुई, वो इस्लामिक स्टेट के आतंकियों का एक बड़ा गढ़ माना जाता है.

सरकारी प्रवक्ता अताउल्लाह खोगयानी के मुताबिक, बिल्डिंग में घुसे तीन आतंकियों में से दो मारे जा चुके हैं, जबकि एक से अभी संघर्ष जारी है. घटना के वक्त दफ्तर में मौजूद आरटीए के फोटोग्राफर के मुताबिक, गोलीबारी शुरु होते ही उसके सहकर्मी बिल्डिंग से बाहर निकलने लगे. हालांकि, उसके कुछ साथी दफ्तर के अंदर फंस गए.

अफगानिस्तान का नानगरहर प्रांत इस्लामिक स्टेट के आतंकियों से बुरी तरह प्रभावित है, जिसकी राजधानी जलालाबाद है. पिछले महीने अमेरिका ने दुनिया का सबसे बड़ा बम (मदर ऑफ ऑल बम) यहीं गिराया था, जिसमें करीब एक दर्जन आईएस आतंकी के मारे जाने की खबर थी. अमेरिका की ओर से आतंकियों के खिलाफ इस तरह के बम का पहली बार उपयोग किया गया था.

यूएस-अफगानिस्तान के इनपुट के आधार पर अमेरिका द्वारा बम गिराए जाने के बाद से यहां आईएस समर्थित आतंकियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गयी है. पहले जहां 3000 के करीब आईएस आतंकी की यहां मौजूदगी थी, जो अब घटकर 800 रह गई.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment