इंग्लैंड के अस्पतालों के कंप्यूटरों पर सबसे बड़ा साइबर अटैक, फिरौती की मांग

लंदन

इंग्लैंड के अस्पतालों पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है. नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) से जुड़े कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया है और बड़े स्तर पर साइबर अटैक किया गया है. इस साइबर अटैक के तहत लंदन, ब्लैकबर्न और नॉटिंघम जैसे शहरों के हॉस्पिटल और ट्रस्ट के कंप्यूटर्स हैक कर लिए गए हैं.

इंडिपेडेंट के मुताबिक, डॉक्टर्स ने सोशल मीडिया पर लिखा है, ‘हमारे अस्पताल बंद हैं’ उनके मुताबिक उन्हें मैसेज मिला है जिसमें लिखा है कि कंप्यूटर को खोलने के लिए पैसे देने होंगे. इस मैसेज के बाद सिस्टम पर कुछ काम नहीं हो सकता है.

जो भी कंप्यूटर कथित तौर पर साइबर अटैक शिकार हुए हैं उसे खोलने पर बताया जा रहा है कि फाइल रिकवर करने के लिए 300 डॉलर Bitcoin लगेंगे. आपको बता दें कि Bitcoin को हैकर्स अपने रैंजम के तौर पर यूज करते हैं ताकि उन्हें आसानी से ट्रेस न किया जा सकेगा.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ब्रिटेन के कई अस्पतालों का कहना है कि इस साइबर अटैक की वजह से उन्हें कंप्यूटर ओपन करने में काफी दिक्कत हो रही है. हैकर्स का कहना है कि पैसे देने में जितना समय लगेगा फिरौती की रकम उतनी बढ़ेगी और ज्यादा टाइम होने पर सभी फाइल्स को डिलीट कर दिया जाएगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि अगर कोई इमरजेंसी नहीं है तो फिलहाल मरीज अस्पताल न आएं.

हैकिंग के तरीके से साफ है कि यह रैंजम के लिए की गई हैकिंग है. यानी इसे हैकर्स फाइल रिकवर करने और कंप्यूटर को अनलॉक करने के लिए अब पैसे की मांग कर रहे हैं.

Share With:
Rate This Article