पड़ोसी के साथ रिश्ते मजबूत करने 2 दिवसीय दौरे पर श्रीलंका पहुंचे पीएम मोदी

दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका पहुंच गए हैं. कोलंबो अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी वहां पर सबसे बड़े बौद्ध महोत्सव ‘वेसाक दिवस’ पर मुख्य अतिथि हैं. अंतरराष्ट्रीय वेसाक दिवस महोत्सव कोलंबो में 12 से 14 मई के बीच आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 100 से अधिक देशों के 400 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी की इस यात्रा की प्रकृति को देखते हुए कोई औपचारिक बैठक का कार्यक्रम नहीं रखा गया है और किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये जाने का भी कोई कार्यक्रम नहीं है. हालांकि मोदी श्रीलंकाई नेताओं के साथ बातचीत करेंगे और संबंधों के समग्र स्वरूप में समीक्षा करेंगे.

श्रीलंका की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी कोलंबो के अलावा कैंडी जायेंगे, जहां पर वह पवित्र स्‍थान दलारा मलिदा जायेंगे. यह क्षेत्र चाय के लिए प्रसिद्ध है. प्रधानमंत्री दिकोया में एक सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे, जिसका निर्माण भारत के सहयोग से और 50 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इस क्षेत्र में काफी संख्या में भारतीय मूल के तमिल रहते हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इससे पहले मार्च 2015 में श्रीलंका गए थे. उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हाल ही में श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे भारत आए थे. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. इस यात्रा के दौरान विक्रमसिंघे ने द्विपक्षीय मुद्दों और आपसी हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा की थी. इस समझौते से उन क्षेत्रों की पहचान करने की बात कही गई है, जहां भारत निवेश कर सकता है.

Share With:
Rate This Article