रूसी रक्षा विशेषज्ञ का दावा- US को तबाह करने के लिए रूस के पास खतरनाक प्लान

वॉशिंगटन

रूस अमेरिकी तट की जमीन के नीचे परमाणु हथियार बिछा रहा है. यह दावा किया है रूस की सेना के एक पूर्व कर्नल व रक्षा विशेषज्ञ ने, जिन्होंने एक रूसी अखबार प्रावदा को दिए गए इंटरव्यू में खुलासा किया है. दावा करने वाले विशेषज्ञ का नाम विक्टर बरानेत्ज है और उनके इस इंटरव्यू का अनुवाद मिडिल ईस्ट मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट (एमईएमआरआई) ने किया है.

रिपोर्ट के अनुसार, विक्टर ने बताया है कि जंग की स्थिति में इन परमाणु बमों में विस्फोट कर सुनामी लाई जा सकती है, जिससे अमेरिका के तटीय इलाकों में भारी नुकसान होगा. विक्टर ने यह भी माना है कि रूस रक्षा क्षेत्र में अमेरिका से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता इसलिए सेना का विस्तार ना करने के लिए उसपर दबाव डालता है.

विक्टर ने दावा किया कि इनके अलावा रूस के पास अमेरिका को मात देने के लिए परमाणु मिसाइल हैं, जिनमें हवा में विस्फोट किया जा सकता है और इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा लगाना नामुमकिन है.

उन्होंने कहा कि रूस अमेरिका को ऐसा ‘जवाब’ देने की तैयारी कर रहा है जिसकी वजह से हमले की स्थिति में दोनों देश बर्बाद हो सकते हैं. उन्होंने बताया, ‘हमारा यह जवाब परमाणु बम है जो उसकी (अमेरिका) कार्यप्रणाली को इस तरह प्रभावित करेंगे कि कोई कंप्यूटर उसकी गणना नहीं कर सकता.’

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment