कश्मीर में बढ़ सकते हैं फिदायीन हमले, LoC पार आतंकी कैंपों में बढ़ी सक्रियता

दिल्ली

लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर सीजफायर उल्लंघन और शहीद भारतीय जवानों के शव के साथ बर्बरता की घटना का भारत ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब जरूर दिया है पर सेना के खुफिया सूत्र बता रहे हैं कि आने वाले वक्त में कश्मीर में फिदायीन हमले बढ़ सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक, पाक अधिकृत कश्मीर से लाइन ऑफ कंट्रोल की तरफ आतंकवादियों का मूवमेंट देखा गया है, साथ ही पहले से कश्मीर में मौजूद आतंकियों को भी उनके आकाओं ने हमले बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. उधर, बीएसएफ के अफसरों ने भी बताया है कि PoK में आतंकियों के लॉन्च पैड अब भी ऐक्टिव हैं।

खुफिया सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मौजूद आतंकी कैंपों से आतंकवादियों को लाइन ऑफ कंट्रोल की तरफ बढ़ते देखा गया है. ये आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में दाखिल होने की कोशिश में हैं. इसके अलावा पहले से कश्मीर में मौजूद आतंकी भी अपनी गतिविधियां बढ़ा सकते हैं. ये आतंकी रोड ओपनिंग पार्टी पर हमला करने के साथ-साथ बीएसएफ की पोस्ट्स पर हमला करके उनके हथियार छीनने की कोशिश कर सकते हैं. साथ ही बैंक लूटने जैसी घटनाओं को भी अंजाम दिया जा सकता है.

दरअसल, पाकिस्तान की मंशा यह है कि कश्मीर में अंदर और बाहर से एक साथ इतनी घटनाएं की जाएं कि उन्हें संभालना भारतीय सेना और सुरक्षा बलों के लिए मुश्किल हो जाए. पाकिस्तान की इसी कोशिश को नाकाम करने के लिए सेना और बीएसएफ पूरी तरह अलर्ट हैं.

बीएसएफ की पश्चिमी कमान के एडीजी के.एन चौबे ने मंगलवार को कहा कि हर घटना से हम सीखते हैं. उन्होंने कहा आर्मी के सीनियर अफसर और बीएसएफ के अधिकारी मिलकर इस तरह के हमलों से निपटने की नई रणनीति पर विचार करेंगे ताकि ऐसे हमलों को कम किया जा सके.

यह पूछे जाने पर कि क्या सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भी पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकियों के लॉन्चिंग पैड्स ऐक्टिव हैं, चौबे ने कहा, ‘लॉन्चिंग पैड्स हमेशा ऐक्टिव रहते हैं, पर हम भी बहुत अलर्ट हैं.’

Share With:
Rate This Article