किसी भी वक्त परमाणु परीक्षण कर सकता है नॉर्थ कोरिया, छिड़ सकती है जंग

सिओल

उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है कि वह ‘कहीं भी और किसी भी वक्त अगला परमाणु परीक्षण कर सकता है’. उसकी इस चेतावनी के बाद कोरियन प्रायद्वीप में युद्ध की संभावना बढ़ गई है. बीते कई हफ्तों से इस इलाके का संकट बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह है उत्तर कोरिया की लंबी रेंज की मिसाइल के रूप में अगले परमाणु परीक्षण की तैयारी करना और अमेरिका द्वारा सैन्य शक्ति के इस्तेमाल की प्रतिक्रियाओं को नजरअंदाज करना.

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने KCNA न्यूज एजेंसी को जारी किए बयान में कहा है कि उनका देश ‘अमेरिका की ओर से उठाए जाने वाले किसी भी कदम का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है’.

प्रवक्ता ने कहा, ‘कोरिया गणराज्य की परमाणु शक्ति को बढ़ाने की लगातार कार्यवाही के तहत इसके शीर्ष नेतृत्व द्वारा कभी भी और कहीं भी परीक्षण किए जाने का फैसला लिया गया है.’ प्रवक्ता के इस बयान को कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के रूप में ही लिया जा रहा है.

उत्तर कोरिया पिछले 11 सालों में पांच परमाणु परीक्षण कर चुका है. माना जाता है कि वह अपनी मिसाइलों को अमेरिका तक मार करने की क्षमता देने की तैयारी कर रहा है. इस संबंध में उसे अमेरिका समेत अन्य देशों से कई चेतावनियां दी गई हैं. हाल में दोनों ही ओर से कई बार एक-दूसरे को धमकियां दी गईं.

युद्ध की संभावना के चलते दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेनाएं एकसाथ सैन्याभ्यास कर रही हैं. दक्षिण कोरिया पहले भी चेतावनी देता रहा है कि उत्तर कोरिया कभी भी अगला परमाणु परीक्षण कर सकता है. शनिवार को उत्तर कोरिया ने एक मिसाइल टेस्ट किया भी था, हालांकि वह असफल रहा.

इस सबके बीच दक्षिण कोरिया और अमेरिका का वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास रविवार को संपन्न हो गया. कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव के बीच यह अब तक का अपने तरह का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास था.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों ने कहा कि फोवल ईगल नामक इस अभ्यास में दोनों देशों की थल सेनाओं, नौसेनाओं और वायुसेनाओं ने भाग लिया. यह अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संपन्न हुआ. इस साल मार्च में शुरू हुए सैन्य अभ्यास में 10,000 से ज्यादा अमेरिकी सैनिकों के साथ लाखों कोरियाई सैनिकों ने भाग लिया.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment