700 पोस्ट के लिए TET मेरिट से होगी जेबीटी ट्रेनी की भर्ती, अधिसूचना जारी

हमीरपुर

प्रदेश में जेबीटी नियुक्ति को बैचवाइज भर्ती की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. विभाग से इसकी मंजूरी के लिए फाइल तैयार करके तो भेजी थी, लेकिन उस पर मोहर नहीं लग पाई है.

अब विभाग ने प्रदेश भर में करीब 700 पदों को अनुबंध पर भरने की प्रक्रिया टेट मेरिट से ही शुरू करने के फरमान जारी कर दिए हैं. जिस पर पात्रों के नाम रोजगार कार्यालयों से मांगने का काम शुरू हो गया है.

हमीरपुर की बात की जाए तो यहां 23 पोस्टें भरने की मंजूरी मिली हैं. इनमें अनारक्षित 13, अनारक्षित आईआरडीपी 2, अनारक्षित सीएफएफ 1, एससी 3, एससी आईआरडीपी 1, ओबीसी की 3 पोस्टें घोषित की गई हैं.

गौर हो कि करीब 5-6 साल पहले पास आउट हुए बैच के ट्रेंड जेबीटी अभी तक नौकरी हासिल नहीं कर पाए हैं. वे टेट मैरिट के बजाए बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की डिमांड सरकार से उठा रहे थे. सरकार के इस अंतिम साल में उन्हें इसकी उम्मीद जगी थी, लेकिन इसे पंख नहीं लग पाए हैं.

टेट मेरिट नियुक्ति का आधार बनने से हर किसी को अपने अंक बढ़ाने के चक्कर में बार बार टेट की परीक्षा देने को मजबूर होना पड़ रहा है, लेकिन इस प्रकिया का खमियाजा पुराने बैच वालों को सबसे ज्यादा भुगतना पड़ रहा है. क्योंकि फ्रैश बैच वालों की अगर टेट मेरिट अधिक हो गई तो पुराने की कदर नहीं की जा रही. जबकि पहले जेबीटी करने का मतलब 6 माह में नौकरी पाना होता है.

Share With:
Rate This Article