अगस्त तक तैयार होगा 11 हजार करोड़ रुपए का पेरिफेरल एक्सप्रेस वे: नितिन गडकरी

पलवल

देश के पहले स्मार्ट और हरित राजमार्ग पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसव का निर्माण इस साल अगस्त में पूरा होगा. इससे दिल्ली से यातायात की भीड़भाड़ को खत्म करने में मदद मिलेगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज यह जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 135 किलोमीटर लंबे 11,000 करोड़ रपये के एक्सेस नियंत्रित 6 लेन के एक्सप्रेस वे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

इस परियोजना में स्मार्ट और इंटेलिजेंट यातायात प्रबंधन प्रणाली (एचटीएमएस) और घटनाक्रम को पकड़ने वाली वीडियो प्रणाली (वीआईडीएस) होगी. इसके अलावा इस एक्सप्रेस वे पर एक क्लोज्ड टोल प्रणाली होगी, जिसमें जितनी दूरी की यात्रा करनी होगी उसके लिए टोल संग्रहण किया जाएगा, पूरी लंबाई के लिए नहीं.

गडकरी ने कहा कि यह परियोजना अगस्त तक पूरी होने की पूरी उम्मीद है. हम भूमि अधिग्रहण पर 5,900 करोड़ रपये की भारी राशि खर्च कर चुके हैं.

उन्होंने कहा, एक बार यह परियोजना पूरी होने के बाद दिल्ली में यातायात की भीड़भाड़ को कम किया जा सकेगा. इसमें सर्वश्रेष्ठ आटोमैटिक यातायात प्रबंधन प्रणाली, आसपास हरियाली से भरी पृष्ठभूमि के लिए बुनियादी सुविधाएं होंगी. हम कम से कम ढाई लाख पेड़ लगा रहे हैं. एक्सप्रेवे पर रोशनी सौर पैनलों से की जाएगी.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment