44 के हुए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज 44 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 24 अप्रैल 1973 में मुंबई के दादर में हुआ था. उनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर है, जो एक प्रसिद्ध उपन्यासकार थे.

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम कुछ और भी हो सकता था, पर सचिन ही क्यों रखा उनके पिता ने? दरअसल, सचिन के पापा रमेश तेंदुलकर संगीतकार सचिन देव बर्मन के बड़े फैन थे और यही वजह है कि उन्होंने अपने बेटे का नाम सचिन रखा.

क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन इकलौते खिलाड़ी हैं. इनके बनाए रिकॉर्ड्स को अब तक कोई तोड़ नहीं पाया है. अगर ये कहें कि सचिन ने क्रिकेटर के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना मुमकिन ही नहीं लगता तो यह अतिश्योक्त‍ि नहीं होगी. मसलन, इंटरनेशनल क्रिकेट में तेंदुलकर के नाम पर 100 सेंचुरी दर्ज हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस सचिन की बैटिंग पारी देखने के लिए दुनियाभर के लोग दिल थाम कर बैठते हैं, उनकी अपनी मां रजनी तेंदुलकर ने उनका एक भी मैच नहीं देखा. सचिन के भाई अजीत तेंदुलकर के अनुसार उनकी मां ने सचिन की मैदान पर बैटिंग नहीं देखी, लेकिन सचिन के फेयरवेल मैच को देखने वो खुद वानखेडे स्टेडियम गईं थीं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment