SYL मामला: जल संसाधन मंत्रालय की हरियाणा-पंजाब के मुख्य सचिवों के साथ बैठक

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद एसवाईएल नहर का पानी हरियाणा को मिलने की प्रक्रिया तेज हो गई है। केंद्र सरकार ने हरियाणा और पंजाब के बीच बरसों से चले आ रहे एसवाईएल नहर विवाद को सुलझाने के मकसद से अहम पहल की है।

केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के सचिव दोनों राज्यों के अफसरों के साथ-अलग बैठकें करेंगे। बैठक में हरियाणा की तरफ से मुख्य सचिव डीएस ढेसी और सिंचाई विभाग समेत अन्य सीनियर अफसर हिस्सा लेंगे जबकि पंजाब की तरफ से अतिरिक्त मुख्य सचिव केबीएस सिद्धू और सिंचाई विभाग के सचिव समेत अन्य अधिकारी शामिल होंगे।

आपको बता दें, कि पहले इस बात की चर्चाएं थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद दोनों सूबों के मुख्यमंत्रियों कैप्टन अमरिंदर सिंह और मनोहरलाल के साथ बात करेंगे लेकिन, अब केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय।

दोनों सूबों के साथ प्रशासनिक स्तर पर बातचीत कर पूरे मामले पर विश्लेषण कर पीएमओ को अपनी रिपोर्ट देगा। हरियाणा अधूरी पड़ी एसवाईएल नहर के निर्माण और अपने हक के पानी की मांग उठा रहा है, वहीं पंजाब शुरु से अपना स्टैंड साफ कर चुका है कि उसके पास किसी को पानी की एक बूंद फालतू देने के लिए नहीं है। माना जा रहा है कि पंजाब आज होने वाली बैठक में इसी स्टैंड को जाहिर करेगा।

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment