कुलभूषण जाधव कहां, किस हाल में है नहीं बता रहा पाकिस्तान: विदेश मंत्रालय

दिल्ली

पाकिस्तान भले ही मौत की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर सही कानूनी प्रक्रिया का पालन करने का दावा कर रहा है, लेकिन हकीकत यह है कि भारत द्वारा जाधव के पास राजनयिक पहुंच के 15 बार के आग्रह को उसने अनसुना कर दिया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने गुरुवार को कहा कि भारत के पास जाधव के लोकेशन और स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं है और यह चिंता की बात है.

पाकिस्तान की सैनिक अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है. इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव बढ़ गया है. भारत ने इस मसले पर सख्त कार्रवाई तक की चेतावनी दी है.

बागले ने कहा कि जाधव मामले में पाकिस्तान सही कानूनी कार्यवाही का दावा कर रहा है, अगर ऐसा है तो हम जाधव को देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने कुलभूषण जाधव के पास राजनयिक पहुंच के लिए पाकिस्तान से 15 बार आग्रह किया है, लेकिन पड़ोसी देश ने अभीतक इसका कोई जवाब नहीं दिया है.

बागले ने कहा, ‘हमें जाधव के स्वास्थ्य और उनके रहने की स्थिति के बारे में चिंता हो रही है.’ उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से आधिकारिक तौर पर जाधव के खिलाफ सुनवाई प्रक्रिया तथा मुकदमे की अपीली प्रक्रिया की जानकारी मांगी है. उन्होंने कहा, ‘जाधव के लिए राजनयिक पहुंच और मुकदमे की सुनवाई की प्रक्रिया की जानकारी पर हमें पाकिस्तान के औपचारिक जवाब की प्रतीक्षा है.’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान के डेप्युटी हाई कमिश्नर को विदेश मंत्रालय में बुधवार को बुलाया गया था. हम उनसे जानना चाहते थे कि कुलभूषण जाधव को मामले में अगर कोई कार्यवाही हुई है तो हम उसका सरकारी वर्जन देखना चाहेंगे. पाकिस्तान यह दावा करता रहा है कि जाधव के मामले में कानूनी कार्यवाही की गई है. हम भविष्य के कदमों के बारे में भी जानना चाहते हैं. अपील के लिए हमारे पास क्या विकल्प हैं और उस दिशा में किस तरह कदम उठाया जा सकता है.

Share With:
Rate This Article