महज चार दिन में सूख गई सैकड़ों साल पुरानी नदी, हैरान करने वाली है वजह

यूकॉन

क्लाइमेट चेंज का बेहद बुरा असर अब दुनिया की नदियों पर भी होने लगा है. मौसम में बदलाव के कारण कनाडा में बहने वाली स्लिम्स नदी सिर्फ चार दिन में ही ‘गायब’ हो गई. अनुसंधानकर्ता इसे क्लाइमेंट चेंज की मार बता रहे हैं. वैज्ञानिक कुदरत के इस कमाल को ‘रिवर पाइरेसी’ (नदी की चोरी) का नाम दे रहे हैं.

कास्कावुल्श ग्लैशियर से निकलने वाली 150 मीटर चौड़ी स्लिम्स नदी सैकड़ों से सालों से बह रही थी. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम में आए बदलाव की वजह से ग्लैशियर की बर्फ काफी तेजी से पिघली जिससे नदी के पानी का बहाव इतना तेज हो गया कि उसने अपनी दिशा ही बदल ली.

दरअसल, तेज बहाव कि वजह से एक अलग रास्ता बन गया था. बहाव की दिशा बदलने की वजह से नदी अपने पुराने पथ से लगभग ‘गायब’ हो गई. खबर के मुताबिक, अब यह नदी अलास्का की खाड़ी की तरफ बहती है.

रिपोर्ट में एक भूविज्ञानी ने बताया कि उन्होंने नदी वाली जगह का दौरा किया है. उन्होंने बताया कि नदी लगभग सूख चुकी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तरह के बड़े बदलाव में काफी लंबा वक्त लगता है. उनका कहना है कि ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से स्लिम्स नदी पतली धारा में बदल गई, जबकि दूसरी तरफ ग्लैशियर के पानी की दिशा बदलने से अलास्का नदी कई गुना बड़ी हो गई है. इससे पहले ये दोनों नदियां एक जैसी थीं.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment