अभी और ‘जलाएगी’ गर्मी, राजस्थान में पारा 46 के पार

उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के गंगानगर में दिन का तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. तो वहीं चूरु में पारा 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. महाराष्ट्र में भी भीषण गर्मी की मार रही. महाराष्ट्र के चंद्रपुर में दिन के तापमान 45.9 डिग्री तक पहुंच गया.

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी और रेगिस्तानी इलाकों में हीट वेव चलने का अनुमान जताया है. इसके अलावा जम्मू कश्मीर के निचले इलाकों और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर भी भीषण हीट वेव का अनुमान है. राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी दोनों इलाकों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी ने कहर बरपा रखा है. इसके अलावा तटीय तमिलनाडु, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, महाराष्ट्र के विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कई जगहों पर गर्मी की मार जारी है.

गर्मी बढ़ने का ये है कारण
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी के तेजी पकड़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह है राजस्थान के ऊपर बना एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन. इस सरकुलेशन की वजह से हवाएं ऊपर से नीचे की तरफ आती हैं. जिससे सतह पर वायुमंडलीय दाब बढ़ जाता है और इस वजह से रेगिस्तान के तमाम इलाकों में पारा सामान्य के मुकाबले 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर चला जाता है. राजस्थान की गर्म हवाएं पंजाब हरियाणा दिल्ली-एनसीआर और मध्य प्रदेश के इलाकों तक पहुंच रही हैं. जिसके चलते इन सभी इलाकों में तापमान सामान्य के मुकाबले 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है.

जारी रहेगी गर्मी की मार
मौसम के जानकारों का कहना है उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो-तीन दिनों तक गर्मी की भीषण मार पड़ती रहेगी. ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिन का तापमान बढ़ने के साथ ही रात के तापमान में भी इजाफा देखा गया है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना में रात का तापमान सामान्य के मुकाबले 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है.

Share With:
Rate This Article
No Comments

Leave A Comment