उत्तर भारत में चुभती-जलती गर्मी, लू से लोग परेशान

पिछले कुछ दिनों से देशभर में लगातार मौसम गर्म होता जा रहा है. उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में पारा लगभग 40 डिग्री से ऊपर रहा और राजस्थान में लू के थपेड़ों के कारण सामान्य जनजीवन बाधित रहा तो वहीं भारतीय मौसम विभाग ने देश के पूर्वी हिस्सों में गरज के साथ तूफान आने का भी अनुमान जताया है.

39.3 डिग्री रहा अधिकतम तापमान
राष्ट्रीय राजधानी में पारा 40 डिग्री से थोड़ा-सा नीचे रहा है. अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के रेगिस्तान में तेज लू चलने के कारण सामान्य जनजीवन बाधित रहा. न्यूनतम तापमान में रविवार के मुकाबले दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी गई.

श्रीगंगानगर रहा सबसे गर्म
46 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ श्रीगंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा. इसके बाद बाड़मेर में 45.8 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 45.5 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 45.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45.1 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 44.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. पिलानी में 45.3 डिग्री सेल्सियस, अजमेर और डबोक में 43 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. ओडिशा में बलांगिर 44 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा, यहां गर्मी के कारण अभी तक दो लोगों की मौत की खबर है.

लू का अलर्ट हुआ जारी
तेलंगाना के अदिलाबाद जिले में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हैदराबाद में तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस रहा, भारतीय मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा को लेकर तेज लू चलने का अलर्ट जारी किया है.

Share With:
Rate This Article