एअर इंडिया की फ्लाइट में किया हंगामा, तो भरना पड़ेगा 15 लाख तक जुर्माना

दिल्ली

एयर इंडिया ने यात्रा के दौरान उपद्रव करने वाले पैसेंजर्स के लिए नया नियम बनाया है. नए नियम के मुताबिक, एयर इंडिया फ्लाइट को 1 घंटा लेट करवाने पर 5 लाख फाइन के साथ आपराधिक मामला भी चलाएगा. वहीं, एक से दो घंटे की देरी पर 10 लाख और दो घंटे से ज्यादा देर करने पर 15 लाख का फाइन वसूला जाएगा.

हाल ही में एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ के मारपीट करने की घटना के बाद उपद्रवी यात्रियों से निपटने के लिए एयर इंडिया ने यह फैसला लिया है. एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया, ‘हाल ही में हुई घटनाओं और एयर इंडिया के एंप्लॉयीज के साथ VVIP लोगों द्वारा दुर्व्यवहार से उनका हौसला कम हुआ है. एक होटल में भी प्रवेश के अधिकार सुरक्षित होते हैं. एयर इंडिया के पास भी उपद्रवी पैसेंजर्स पर ऐक्शन लेने का अधिकार होना चाहिए.’

एयर इंडिया ने यह कदम पिछले एक साल में सांसदों द्वारा ‘उपद्रव’ और दुर्व्यवहार की 3 घटनाओं के बाद उठाया है. नवंबर 2015 में YSR कांग्रेस के एक सांसद ने एयरलाइंस के अधिकारी को मारा था. वजह यह थी कि लेट एयरपोर्ट पहुंचे सांसद फ्लाइट के चेकइन दरवाजे बंद होने के बावजूद जाना चाहते थे.

बता दें कि शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट के बाद एयर इंडिया समेत अन्य एयरलाइंस नियमों में बदलाव की बात कर रही हैं. हालांकि, खुद फ्लाइट लेट होने पर एयरलाइंस पैसेंजर्स को कोई फाइन नहीं देतीं.

Share With:
Rate This Article