परमाणु युद्ध के लिए तैयार नॉर्थ कोरिया, परेड के बहाने किया शक्ति प्रदर्शन

प्योंगयांग

अमेरिका से तनातनी के बीच उत्तरी कोरिया ने शनिवार को देश की राजधानी प्योंगयांग में एक विशाल सैन्य परेड के साथ अपने देश का सूर्य दिवस मनाया.

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग अपने दादा के जन्मदिन की 105वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित इस विशाल सैन्य परेड में वेस्टर्न स्टाइल के सूट में पहुंचे. जब वो आयोजन स्थल पर पहुंचे तो वहां खड़े सिपाहियों ने उन्हें सलामी दी और चिल्लाकर बोले, ‘लॉन्ग लिव’.

इस मौके पर उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने अमेरिका के राष्ट्रपति को लड़ाई के लिए भड़काने का आरोप लगाया.

तनाव के इस माहौल में उत्तरी कोरिया ने इस परेड को अपनी ताकत दिखाने के एक अवसर के तौर पर इस्तेमाल करते हुए अपनी पनडुब्बी-प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइलों (एसएलबीएम) को विशेष रूप से परेड में पहली बार प्रदर्शित किया है, जिसमें सुधार की तकनीकी क्षमता का संकेत मिलता है.

वहीं, उत्तर कोरिया के दूसरे नंबर के अधिकारी ने कहा है कि देश अमेरिका के किसी भी तरह के परमाणु हमले का जवाब देने को तैयार है. भव्य सैन्य परेड की शुरूआत से पहले एक समारोह में चो रयोंग-हे ने कहा कि हम आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार हैं और हम अपने तरीके से किसी भी परमाणु हमले का जवाब देने को तैयार हैं.

बता दें कि कोरियाई प्रायद्वीप में इन दिनों संकट गहरा गया है क्योंकि अमेरिका ने प्रायद्वीप की ओर अपना विमानवाहक पोत रवाना कर दिया है और दक्षिण कोरिया के साथ अभी तक का सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहा है.

इसी बीच प्योंगयांग ने हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है और कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह देश कभी भी दूसरा परमाणु परीक्षण कर सकता है. इसे लेकर व्हाइट हाउस के एक विदेश नीति सलाहकार ने शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया के हथियार कार्यक्रमों के जवाब में अमेरिका सैन्य विकल्पों का आकलन कर रहा है.

Share With:
Rate This Article