कैप्टन का मुंबई दौरा रहा सफल, पंजाब में निवेश के लिए तैयार हुईं कई कंपनियां

चंडीगढ़/मुंबई

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मुम्बई दौरे से वापस लौट आए हैं. अपने दौरे के आखिरी दिन भी उन्होंने निवेशकों के साथ मुलाकात की. इससे पहले सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी दिग्गज उद्योगपतियों से पंजाब में निवेश से जुड़े लगभग सभी पहलूओं पर चर्चा की.

मुलाकात के दौरान कैप्टन ने उन्हें पंजाब में निवेश के लिए आमंत्रित किया और कई उद्योगिक घरानों को पंजाब में निवेश करने के लिए तैयार हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की निवेश पंजाब यात्रा कामयाब बताई जा रही है. कई उद्योगपति पंजाब में निवेश के लिए तैयार हो गए है. आपको बता दे कि पंजाब में निवेश की तलाश के लिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह मुबंई के दौरे पर थे और वहां पर उन्होने दिग्गज उद्योगपतियों से मुलाकात की.

सभी दिग्गज उद्योगपतियों ने कैप्टन अमरिंदर से पंजाब में निवेश से जुड़े सभी पहलूओं पर चर्चा की. मुलाकात के दौरान कैप्टन ने उन्हें पंजाब में निवेश के लिए आमंत्रित किया. सभी उद्योगपतियों ने उन्हें राज्य में निवेश का आश्वासन दिया है.

जबकि, पंजाब के सीएम ने भी सरकार की ओर से उद्योगपतियों को निवेश के लिए जरूरी माहौल और सहयोग करने का भरोसा दिलाया. अब आपको बताते हैं कि पंजाब में निवेश के लिए कौन-कौन से घराने तैयार हैं.

अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी ने डिफेंस प्रोजेक्ट के लिए टेस्टिंग रेंज पंजाब में लगाने के लिए रुचि दिखाई है और इसके लिए सरकार से बठिंडा और राजपुरा में टेस्टिंग जमीन की मांग की है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ बैठक में अनिल अंबानी ने उच्च दरों पर बिजली की खरीद की वजह से पंजाब को हो रहे भारी नुकसान को सांझा करते हुए राज्य को 1.75 रुपए प्रति यूनिट बिजली देने की पेशकश की है.

इसके अलावा बीओटी के आधार पर मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के लिए अंबानी के सुझाव के लेकर मुख्यमंत्री ने उनको लुधियाना में शहरी ट्रांसपोर्ट प्रणाली का अध्ययन करने और एलीवेटेड मेट्रो की संभावना का पता लगाने का निमंत्रण दिया है.

जबकि आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने पंजाब में ट्रैक्टर टायर का प्लांट लगाने में दिलचस्पी दिखाई है. हर्ष गोयनका के साथ बैठक में सीएम ने उन्हें राज्य में ट्रैक्टर टायर प्लांट लगाने के लिए राज्य सरकार ने हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया.

कैप्टन ने महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा को राज्य में लोकल बॉडीज के डिजिटलाइजेशन की पेशकश की. डायल 100 की तर्ज पर इमरजेंसी मैनेजमेंट सिस्टम डायल 100 शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई है.

सीएम के साथ बैठक के दौरान हिन्दुस्तान यूनिलीवर के सीईओ और एमडी संजीव मेहता ने अपने किसान जैम और स्कवैश के लिए राज्य से नींबू और टमाटर खरीदने के लिए अपनी कंपनी की दिलचस्पी दिखाई है.

वहीं, रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पंजाब के सरकारी स्कूलों, स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देने का वादा किया है. इसके अलावा उन्होंने टोकियो ओलंपिक्स के लिए खिलाड़ियों को तैयार करने का भी ऑफर दिया है.

मुंख्यमंत्री तीन दिन के मुंबई दौरे पर थे लेकिन वो तीसरे दिन ही लौट आए क्योंकि उनके पैर में चोट लग गई थी और डॉक्टरों ने उन्हे आराम की सलाह दी . लेकिन मुंबई से लौटने से पहले उन्होने सभी उद्योगपतियों को निमंत्रण दिया है और उनको राज्य में निवेश करने के लिए जमीन और दूसरी सुविधाओं के अलावा पूरी सहायता देने का आश्वासन भी दिया है. कुल मिलाकर सीएम अमरिंदर सिंह की मुंबई यात्रा से पंजाब में निवेश की उम्मीद जगी है.

Share With:
Rate This Article