श्रीनगर लोकसभा सीट पर 6.5 प्रतिशत मतदान , बडगाम में एक पोलिंग बूथ पर हमला

श्रीनगर

कश्मीर की प्रतिष्ठित श्रीनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी है. इस सीट पर नेश्नल कॉन्फ्रेन्स के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला सहित नौ उम्मीदवार मैदान में हैं.

मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा. करीब 12.61 लाख मतदाताओं के लिए 1,500 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

मतदान शुरू होते ही बडगाम में एक पोलिंग बूथ पर झड़प की खबर है. जिसमें 5 लोग घायल है. बताया जाता है कि बूथ पर पेट्रोल बम फेंके गए है. विभिन्न उग्रवादी गुटों तथा हुर्रियत कॉन्फ्रेन्स सहित अलगाववादी समूहों की धमकी के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों को या तो संवेदनशील या अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है.

श्रीनगर लोकसभा सीट पीडीपी के नेता तारिक हमीद कारा के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई थी. कारा ने पिछले साल आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के हाथों हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उत्पन्न अशांति के दौरान लोगों पर ‘‘ज्यादतियों’’ के विरोध में अपनी पार्टी और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था.

फारूक अब्दुल्ला अपनी पार्टी नेश्नल कॉन्फ्रेन्स और कांग्रेस दोनों के संयुक्त उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला सत्ताधारी पीडीपी के प्रत्याशी नजीर अहमद खान से है.

एक तरह से कहा जा सकता है कि श्रीनगर लोकसभा सीट पर अब्दुल्ला और खान के बीच सीधी टक्कर है. अपने 35 साल से अधिक समय के राजनीतिक करियर में अब्दुल्ला को पहली बार साल 2014 में शिकस्त का सामना करना पड़ा था. उन्हें साल 2014 के आम चुनाव में कारा ने हराया था. उसके बाद कारा कांग्रेस में शामिल हो गए थे. बाद में कारा कांग्रेस छोड़ कर पीडीपी में आ गए, लेकिन फिर उन्होंने पीडीपी से भी इस्तीफा दे दिया. फिलहाल वह उपचुनाव में अब्दुल्ला का समर्थन कर रहे हैं.

वर्ष 2014 के चुनाव में श्रीनगर लोकसभा सीट पर 26 फीसदी मतदान हुआ था जबकि वर्ष 2009 के चुनाव में यहां 25.55 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया था.

Share With:
Rate This Article