भारत और बांग्लादेश के बीच 22 प्रमुख क्षेत्रों में बनी बात

भारतीय प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने जॉइंट स्टेटमेंट के दौरान बांग्‍लादेशी पीएम शेख हसीना का आभार जताते हुए कहा कि बांग्लादेश और भारत को मिलकर आतंकवाद का मुकबला करने की जरूरत है। भारत ने हमेशा बांग्लादेश की समृद्धि के लिए सहयोग किया, ताकि दोनों देशों के बीच बेहतर तालमेल बना रहे। वहीं शेख हसीना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत किया है।

ज्वाइंट स्टेटमेंट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्‍य बातें
-बांग्लादेश के लिए 4.5 बिलियन डॉलर लाइन ऑफ क्रेडिट का ऐलान।
-भारतीय कंपनियां बांग्लादेश की कंपनियों के साथ मिलकर तेल की सप्लाई पर काम कर रही हैं। आगे भी इस दिशा में कई एग्रीमेंट होंगे।
-मुक्ति संग्राम में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के बांग्लादेश के कदम ने हर भारतीय की आत्मा को छुआ है।
-बांग्‍लादेश के साथ ऊर्जा, साइबर सिक्यॉरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई इलाकों में सहयोग बढ़ा रहे हैं।
-आर्थिक मुद्दों पर भारत बांग्लादेश के साथ कदम मिलाकर आगे बढ़ना चाहता है भारत।
-भारत और बांग्लादेश इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे सहयोग से दोनों देश की जनता को लाभ मिले।
-अब हमें अपने कमर्शियल रिलेशनशिप को अगले पायदान पर ले जाने की जरूरत है।
-शेख हसीना की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी हम सभी के लिए आदर्श है।

-आज बांग्लादेश को 500 मिलियन यूएस डॉलर की मदद की घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।

ज्वाइंट स्टेटमेंट में शेख हसीना ने कहीं ये मुख्‍य बातें
आंचलिक और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विकास के लिए रिश्तों को मजबूत करने के लिए मैं मोदी जी को धन्यवाद देती हूं।
-हम भारत और बांग्लादेश के बीच के रिश्ते को और मौजूद करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत किया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम नरेंद्र मोदी से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। यहां भारत और बांग्‍लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। इस दौरान भारत-बांग्लादेश के बीच 22 विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए।

शेख हसीना दोपहर साढ़े तीन बजे मानेकशॉ सेंटर में साल 1971 में बांग्लोदश के ‘मुक्ति संग्राम’ में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगी।

शेख हसीना ने आज राजघाट जाकर भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं आज सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका अौपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में उपस्थित थे।

गौरतलब है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का चार दिवसीय भारत यात्रा का शनिवार को दूसरा दिन है। वह आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विस्तृत मुद्दों पर बातचीत करेंगी। साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से हसीना का यह पहला भारत दौरा है।

Share With:
Rate This Article