इत्र लगाने वाली सदस्य के पास नहीं बैठूंगा-मोहम्मद हायेफ, कुवैत सांसद

कुवैत की संसद नेशनल असेंबली के नियमित सत्र के दौरान मंगलवार को माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया। हालात इतने बिगड़े कि स्पीकर को संसद की कार्यवाही भी स्थगित करनी पड़ी। दरअसल, इस्लामवादी विपक्षी सांसद मोहम्मद हायेफ ने कुवैत की इकलौती महिला सांसद सफा अल-हाशम के बगल में बैठने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वे इत्र लगाने वाली महिला के बगल में नहीं बैठ सकते। इसके अलावा शरिया का हवाला देते हुए उन्होंने सफा पर कई आपत्तिजनक टिप्पणियां भी कर दीं। यहां तक कह दिया वे पुरुषों की तरह कपड़े पहनने वाली महिला के साथ नहीं बैठ सकते और महिलाओं को घर में ही रहना चाहिए। इस टिप्पणी के बाद सफा भड़क गईं और हायेफ को चेतावनी दी कि वो कुवैत की महिलाओं की प्रतिनिधि हैं। किसी को भी उनकी बेइज्जती करने से पहले सोच लेना चाहिए। अगर हायेफ ने दोबारा ऐसा किया, तो यह उनके लिए बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है। मामला भड़कता देख प्रमुख स्पीकर मरजौक अल-घनीम को बीच-बचाव के लिए आना पड़ा और बैठक स्थगित करनी पड़ी।

सफा- आप टेबल पर मत बैठिए, आपकी सीट यहां है। (बगल की कुर्सी पर इशारा करते हुए)
हायेफ- मैं इत्र लगाने वाली महिला के पास नहीं बैठना चाहता।

सफा- मेरे बगल में बैठने से आपका सम्मान ही बढ़ेगा।
हायेफ- मैं पुरुषों जैसे कपड़े पहनने वाली महिला के पास नहीं बैठना चाहता। इस्लाम इसकी इजाजत नहीं देता।

सफा- अगर कोई सोचता है कि वह कुवैत की महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला का अपमान करेगा, तो उसे दोबारा सोच लेना चाहिए।

हायेफ- शरिया कानून बदले नहीं जा सकते। हम सिर्फ नए युग और विचारधारा के कारण इन्हें बदल नहीं सकते। अल्लाह ने कुरान में कहा है- महिलाओं को घर में रहना चाहिए। इस तरह के प्रदर्शन नहीं करने चाहिए।

सफा- आबादी में आधी हिस्सेदारी महिलाओं की है। इन्हीं की वजह से आप संसद में भी पहुंचे हो। आपने दोबारा ऐसा किया, तो आपके लिए बड़ा सिरदर्द साबित होगा। इस दर्द से आपकी जान भी जा सकती है।

Share With:
Rate This Article