भाजपा का 37वां स्थापना दिवस आज

भारतीय जनता पार्टी का आज 37वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर पीएम मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भाजपा मुख्यालय पहुंचकर पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया। भाजपा आज अपने स्थापना दिवस से 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती तक देश भर में कार्यक्रम अायोजित करेगी।

स्थापना दिवस के अवसर पर पीएम मोदी के अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने ट्वीट कर कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

 

भाजपा के लोकसभा और राज्यसभा के सभी सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र या राज्य के अलावा दूसरे लोकसभा क्षेत्र या राज्य में एक दिन और एक रात बिताएंगे। इस दौरान सांसद या भारत सरकार के मंत्री सार्वजानिक कार्यक्रम/ सभाएं करेंगे, जिसमे मोदी सरकार की योजनाओं को लोगों के बीच रखेगे और उनके लाभ के बारे में बताएंगे। एक हफ्ते के इस कार्यक्रम में सभी मंत्रियों को भी देश भर के 151 ऐसे लोकसभा क्षेत्रों या राज्यों में भेजा जा रहा है जहां भाजपा या तो कभी जीती नहीं है या जहां भाजपा के लिए परिस्थितियां कठिन हैं।

लेकिन इसके वाबजूद सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा का कोई न कोई सांसद एक दिन और एक रात बिताएगा। कमजोर राज्यों और कठिन सीटों पर भाजपा के बड़े नेता और मंत्री खुद जाएंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह खुद तेलंगाना या केरल जा सकते हैं। इसके अलावा शाह का एक कार्यक्रम गुजरात या हिमाचल प्रदेश में भी हो सकता है।

इन दोनों राज्यों में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में अमित शाह खुद इन राज्यों में सभाएं कर सकते हैं। गौरतलब है कि भाजपा की स्थापना 6 अप्रैल 1980 में की गई थी। इससे पहले 1977 से 1979 तक इसे जनता पार्टी और उससे पहले 1951 से 1977 तक भारतीय जन संघ के नाम से जाना जाता रहा है।

Share With:
Rate This Article