बाबरी केस: SC में CBI ने की बीजेपी नेताओं के खिलाफ केस चलाने की मांग

बाबरी मस्जिद विध्वंस केस में फंसे बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। एएनआई की खबर के मुताबिक केंद्रीय जांच ब्यूरो ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं समेत14 लोगों के खिलाफ आपराधिक साजिश का केस चलाया जाना चाहिए।

इससे सुप्रीम कोर्ट लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती सहित 12 लोगों के आपराधिक खिलाफ साजिश रचने का केस चलाने पर विचार करने जा रहा है।

इससे पहले पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि टेक्निकल ग्राउंड पर इन लोगों को राहत नहीं दी जा सकती। कोर्ट ने सीबीआई से पूछा है कि इन लोगों के ऊपर से जब हाईकोर्ट ने आपराधिक साजिश रचने की धारा हटाई थी तो पूरक आरोपपत्र दाखिल क्यों नहीं किया।

कोर्ट ने कहा था कि सिर्फ तकनीकी आधार पर किसी को राहत नहीं दी जा सकती है। इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी पूछा था कि मामले की सुनवाई दो अलग-अलग अदालतों में चलाने के बजाए एक ही जगह क्यों न की जाए।

कोर्ट ने कहा कि रायबरेली में चल रही सुनवाई को लखनऊ ट्रांसफर क्यों न कर दिया जाए क्योंकि इससे जुड़ा का एक मामला पहले ही वहां पर चल रहा है। गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विशेष अदालत के फैसले की पुष्टि करते हुए आईपीसी की धारा 120बी (आपराधिक साजिश) हटा दिया था।

Share With:
Rate This Article