हिमाचल हाई-वे किनारे बने 795 शराब ठेकों पर लगा ताला

हाइवे किनारे 795 शराब ठेकों पर ताला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हिमाचल प्रदेश में नेशनल और स्टेट हाइवे के किनारे 795 शराब ठेकों पर ताले लटक चुके हैं। 2016-17 में आबकारी और कराधान विभाग ने कुल 1809 लाइसेंस जारी किए थे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हिमाचल प्रदेश में नेशनल और स्टेट हाइवे के किनारे सैकड़ों शराब ठेकों पर ताले लटक गए हैं.जनता तो इस फैसले से खुश है,लेकिन कारोबारियों का धंधा चौपट हो गया है.
सुप्रीम कोर्ट ने हाइवे पर स्थित शराब ठेके हटाने का आदेश दिया था. उसके बाद से हिमाचल प्रदेश में अब तक 795 शराब ठेकों पर ताले लटक चुके हैं.शिमला में भी ऐसे सभी शराब ठेकों पर ताले लटके नज़र आए.कोर्ट के इस आदेश का जनता ने स्वागत किया है. वो मानती है कि इससे सड़क दुर्घटनाएं रोकने में मदद मिलेगी.हालांकि सरकार को राजस्व में काफी नुक़सान होगा,वहीं ठेके मालिकों को भी तगड़ा झटका लगा है.

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल और स्टेट हाइवे के 500 मीटर तक के दायरे से शराब ठेके बंद करने का आदेश दिया है.ऐसे ठेकों का लाइसेंस रिन्यू नहीं किया जाएगा.

हिमाचल की बात करें तो  2016-17 में आबकारी और कराधान विभाग ने कुल 1809 लाइसेंस जारी किए थे.इससे सरकार को करीब 962 करोड़ की लाइसेंस फीस मिली थी.

Share With:
Rate This Article