सेंट्रल एशिया का था रूस के सेंट पीट्सबर्ग स्‍टेशनों पर धमाके करने वाला शख्स

मास्‍को

रूस के सेंट पीट्सबर्ग में हुए ट्रेन धमाके के एक संदिग्‍ध की पहचान कर ली गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह संदिग्‍ध मध्‍य एशिया का बताया गया है. इस बीच कजाखिस्‍तान ने कहा है कि इस हमले में उनके किसी नागरिक का हाथ नहीं है. उन्‍होंने भी इस हमले के पीछे मध्‍य एशिया के नागरिक का हाथ होने की बात कही है.

कजाखिस्‍तान नेशनल सिक्‍योरिटी कमेटी के वरिष्‍ठ रक्षा अधिकारी ने इस बाबत चल रही आशंकाओं को खत्‍म करते हुए कहा कि हमलावर उनके देश का नहीं था, उसका संबंध सेंट्रल एशिया से था. इस हमले की जांच में केएनबी रूसी जांच अधिकारियों का साथ दे रही है. वहीं रूसी मीडिया की खबरों में कहा गया है कि सेंट पीटर्सबर्ग में ट्रेन धमाका करने वाला संदिग्ध 20 वर्ष का था.

गौरतलब है कि सोमवार को सेंट पीट्सबर्ग में हुए धमाके में 11 लोगों की मौत हो गई थी और 45 से अधिक लोग घायल हो गए थे. यह धमाका दो भूमिगत स्टेशनों सेनाया प्लुचैड और इंस्टीच्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के बीच स्‍थानीय समयानुसार करीब ढाई बजे हुआ था.

इस धमाके के तुरंत बाद अन्‍य स्‍टेशनों पर चौकसी बढ़ा दी गई थी. इसी दौरान एक अन्य स्टेशन पर भी विस्फोटक उपकरण मिले थे, जिन्‍हें सुरक्षाबलों ने समय रहते निष्क्रिय कर दिया था.

समाचार एजेंसियों इंटरफैक्स और तास ने भी संदिग्ध की पहचान कर लेने की बात अपनी रिपोर्ट में कही है. प्रधानमंत्री दिमित्रि मेदवेदेव ने फेसबुक पोस्ट में इसे आतंकवादी हमला बताया है. वहीं अमेरिका ने इस हमले की निंदा करते हुए रूस को पूरा साथ देने का वादा किया है. अमेरिका का कहना है कि इस संबंध में जो मदद रूस को चाहिए होगी उसको दी जाएगी. इस मामले की जाँच आतंकवाद निरोधी दल को सौंपी गई है.

Share With:
Rate This Article