रूस में बम धमाके के बाद दिल्ली मेट्रो की बढ़ी सुरक्षा, की जा रही है डबल चेकिंग

दिल्ली

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के मेट्रो स्टेशनों में बम धमाके की घटना के बाद अब दिल्ली मेट्रो में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है. बम निरोधक दस्ते को सतर्क कर दिया गया है और क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) लगातार चौकस है.

सुरक्षा व्यस्था में कोई कमी ना रहा जाए इसके लिए सीआइएसएफ अधिकारियों द्वारा लगातार मेट्रो स्टेशन और मेट्रो का दौरा किया जा रहा है. यात्रियों की दोहरी जांच की जा रही है. यात्रियों के समान की जांच मशीन से किए जाने के बावजूद हाथ द्वारा उसकी तलाशी लेने का निर्देश जारी किया गया है.

मालूम हो कि रूस के सेट पीटर्सबर्ग में सोमवार की शाम दो मेट्रो स्टेशन पर बम धमाके हुए. इसमें कई यात्रियों की मौत हो गई वहीं, दर्जनों लोग घायल हो गए. इस घटना के मद्देनजर सर्तकता बरतते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) द्वारा मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई.

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो के करीब 160 मेट्रो स्टेशन से रोजाना 30 लाख यात्री सफर करते हैं. इसकी सुरक्षा सीआइएसएफ के जिम्मे है. ज्यादा भीड़भाड़ की वजह से दिल्ली मेट्रो आतंकी संगठनों के निशाने पर हैं. बिते दिनों खुफिया एजेंसियों को आतंकियों द्वारा मेट्रो में धमाका करने की योजना संबंधी इनपुट भी मिल चुके हैं.

सीआइएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेट्रो में पहले ही सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता है. बावजूद इसके रूस में हमले के बाद एहतियात दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा और सख्त कर दी गई है. वारदात की जानकारी के बाद डॉग स्क्वायड द्वारा भीड़भाड़ वाले स्टेशनों की चप्पे-चप्पे की जांच कराई गई. वहीं, मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया. सुरक्षा के तहत यात्रियों की दोहरी सुरक्षा जांच शुरू की गई.

Share With:
Rate This Article