अब घिरेगा PAK का चहेता मसूद अजहर, US ने कहा- चीन के वीटो की परवाह नहीं

यूनाइटेड नेशंस

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि जो देश आतंकवादियों को प्रतिबंधित करने के मामले में वीटो का इस्तेमाल करके बाधा पहुंचा रहे हैं, वो ऐसा करके भी उसे ऐक्शन लेने से नहीं रोक सकते.

अमेरिका ने यह बयान ऐसे वक्त में दिया है, जब भारत की लगातार कोशिशों के बाद यूएन द्वारा पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने की दिशा में चीन लगातार रोड़े अटका रहा है.

यूएन के लिए अमेरिकी राजदूत निकी हैली ने अप्रैल महीने के लिए सिक्यॉरिटी काउंसिल की प्रेजिडेंट का पद संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि जिन कुछ चीजों पर चर्चा की गई हैं, उनमें प्रतिबंध और लिस्ट में शामिल लोग भी हैं.

हैली से जब पूछा गया कि ‘क्या हम वीटो से जुड़े लोगों पर कुछ करने वाले हैं? तो उन्होंने कहा कि हां, बिलकुल यह अमेरिका को कार्रवाई करने से नहीं रोक सकता. निश्चित तौर पर यह हमें देखने से रोक नहीं सकता कि हम कुछ बदलाव कर सकते हैं कि नहीं. हमारा मकसद है कि हम मिलकर उससे ज्यादा करें जो हम अलग-अलग कर सकते हैं. अगर हम अलग-अलग नहीं कर सकते तो हम इन चीजों को करने के लिए दूसरी दिशा में बढ़ेंगे.’ उनके मुताबिक, यूएस यह सुनिश्चित करना चाहता है कि वह एक ‘नतीजे’ की ओर बढ़ रहा है, बस ‘बैठा नहीं हुआ’ और चीजों को खुद ब खुद होने नहीं दे रहा.

Share With:
Rate This Article