MCD चुनाव 2017: केजरीवाल ने कहा, ‘किराएदारों को भी कम दरों पर बिजली-पानी दिलवाएंगे’

दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी नगर निगम चुनाव के लिए हाउस टैक्स माफ करने के अलावा दिल्ली में सफाई को एक बड़ा मुद्दा बना रही है.

आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हर सभाओं में रिहायशी इलाकों में दिल्ली वालों के नए और पुराने सभी हाउस टैक्स माफ करने का वायदा कर रहे हैं. तो वहीं दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में किराए पर रह रहे लोगों के बड़े वोट बैंक को साधने के लिए आम आदमी पार्टी ने अब किराएदारों को दिल्ली सरकार की योजना के तहत ही निगम चुनाव जीतने पर मुफ्त पानी और कम दरों पर बिजली देने का वादा किया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर के जरिए ऐलान किया कि दिल्ली में किरायदारों को बिजली पानी की कम दरों का फायदा नहीं मिल रहा. एमसीडी चुनाव के बाद किरायदारों को भी इसका फायदा दिलाएंगे. हालांकि किराएदारों को पानी और बिजली की सस्ती दरों का फायदा कैसे होगा इस पर आम आदमी पार्टी ने अपना रुख साफ तक साफ नहीं किया है.

गौरतलब है कि दिल्ली में लाखों लोग बतौर किराएदार रहते हैं. ऐसे में उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा लागू 700 लीटर प्रतिदिन मुफ्त पानी 400 यूनिट तक बिजली की आधी दरों का फायदा नहीं मिल पाता है. ऐसे में किराएदारों को सीधा फायदा पहुंचाने का वायदा केजरीवाल का एक बड़ा दांव है.

निगम चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस आम आदमी पार्टी और बीजेपी तीनों ही पार्टियां जनता का वोट बटोरने के लिए लोक लुभावने वादे कर रहे हैं. बीजेपी जहां बेहतर शासन देने के साथ केजरीवाल सरकार के दावों की पोल खोल रही है, वहीं आम आदमी पार्टी दिल्ली में केजरीवाल सरकार द्वारा दिए गए बिजली और पानी की सस्ती दरों को भुनाने की कोशिश कर रही है. पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल तमाम चुनावी सभाओं में यह दावा कर रहे हैं कि अगर निगम में बीजेपी या कांग्रेस जीतती है तो केंद्र सरकार बिजली और पानी के विभाग को निगम के हवाले कर देंगे. जिसके बाद दिल्ली में भी बिजली पानी के रेट बढ़ा दिए जाएंगे.

हाल ही में उत्तराखंड में लगभग 5 फीसदी और मध्य प्रदेश में बिजली की दरों में लगभग 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. जिसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्विटर पर बयान दिया कि ‘बीजेपी ने उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में बिजली के रेट बढ़ा दिए. एमसीडी में बीजेपी/कांग्रेस को वोट दिया तो ये दिल्ली में भी बिजली पानी के रेट बढ़ा देंगे. कुल मिलाकर दिल्ली के नगर निगम चुनाव में लोक लुभावने वादे ही नहीं बल्कि जनता को डराने के भी दाव खेले जा रहे हैं.

Share With:
Rate This Article