हिमाचल सरकार ने तीन प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

हिमाचल सरकार ने प्रदेश के लाखों नियमित कर्मचारियों को वित्तीय लाभ देते हुए तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता देने के आदेश जारी कर दिए हैं। मई महीने में मिलने वाली अप्रैल की तनख्वाह में कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जारी किया जाएगा। जुलाई 2016 से मार्च 2017 तक का एरियर जीपीएफ में जाएगा।

तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता जारी करने से प्रदेश में अब महंगाई भत्ता 127 प्रतिशत से बढ़कर 130 प्रतिशत हो गया है। वित्त महकमे ने शनिवार को जारी आदेश में स्पष्ट किया कि जुलाई 2016 से मार्च 2017 के बीच सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की पूरी देय किस्त मई में जारी कर दी जाएगी। बोर्डों, निगमों में नियुक्त नियमित कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की किस्त देने के लिए स्वयं फैसला लेने का अधिकार दिया गया है।

सरकार ने ये अलाउंस भी बढ़ाया
मुख्यमंत्री की ओर से बजट भाषण में की गई कैपिटल और ट्राइबल अलाउंस में बढ़ोतरी करने की घोषणा पर भी वित्त महकमे ने आदेश जारी किए हैं। पहली अप्रैल से कैपिटल भत्ता 275 रुपये की जगह 400 रुपये प्रतिमाह की दर से मिलेगा।

इसी तरह ट्राइबल अलाउंस को 300 रुपये से बढ़ाकर 450 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने पात्र चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए 60 रुपये प्रतिमाह की दर से वाशिंग एलाउंस देने के भी आदेश जारी किए गए हैं।

Share With:
Rate This Article