हिमाचल पर अमित शाह की नजर, जानिए किसे सौंपेंगे कमान

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह केंद्र के कई नेताओं को राज्य की कमान सौंपने की तैयारी में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को जल्द ही हिमाचल भाजपा का अध्यक्ष बनाकर उन्हें प्रदेश के अगले विधानसभा चुनाव की कमान दी जाएगी। ओडिशा विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी सूबे का चेहरा बनाने की संभावनाएं हैं।

अमित शाह की ओर से अनिल बलूनी को मीडिया विभाग का प्रभारी बनाए जाने के बाद अब प्रवक्ताओं की नियुक्ति दोबारा से तय मानी जा रही है। वैसे 15 अप्रैल से पहले टीम में नए चेहरों के जुड़ने के आसार नहीं हैं। शाह का ध्यान अभी दिल्ली नगर निगम की रणनीति पर टिका है। उम्मीद जताई जा रही है कि भुवनेश्वर में होने वाली पार्टी के राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक के बाद ही शाह अपनी प्रवक्ताओं की टीम का असल चेहरा सामने रखेंगे।

नए पदाधिकारियों की नियुक्ति मध्य अप्रैल के बाद होने की ही संभावना है। उनकी टीम में पहले से ही दर्जनों पद खाली थे। ऊपर से कई नेताओं के यूपी और उत्तराखंड की सरकार में शामिल होने के बाद टीम शाह में नए चेहरों को शामिल करने के ढेरों अवसर बढ़ गए हैं। बताया जा रहा है कि राज्यों के मजबूत नेताओं को शाह अपनी टीम में जगह देंगे।

15 अप्रैल के बाद अपनी टीम में भरेंगे खाली पद
पार्टी संविधान के अनुसार अध्यक्ष की टीम में 13 उपाध्यक्ष, 9 महामंत्री, 1 संगठन महामंत्री , 15 मंत्री और 1 कोषाध्यक्ष का पद होता है। लेकिन वर्तमान में शाह की टीम में 8 उपाध्यक्ष, संगठन महामंत्री को लेकर 8 महामंत्री और 14 मंत्री हैं। शेष पद अभी खाली हैं। उपर से टीम शाह के उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा यूपी के उपमुख्यमंत्री बन गए हैं।

उनकी सीट भी खाली होनी है। शाह के 14 सचिवों में से 3 सचिव श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह और महेंद्र सिंह यूपी सरकार में मंत्री बने हैं। पार्टी के 10 प्रवक्ताओं में एम जे अकबर केंद्र सरकार में मंत्री बन गए हैं। उनकी जगह भी पार्टी किसी नए व्यक्ति को प्रवक्ता बनाएगी।

यही नहीं शाह को झारखंड का प्रभारी भी नया तय करना है। यहां के प्रभारी त्रिवेंद्र सिंह रावत अब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बन गए हैं। सूत्र बताते हैं कि लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए ही अमित शाह अपनी टीम का कलेवर खुद तय करेंगे। उनकी टीम में युवा और प्रदेश के मजबूत नेताओं की भरमार हो सकती है।

Share With:
Rate This Article