RBI गवर्नर की सैलरी में 3 गुना इजाफा, जानें कितना हुआ वेतन

देश के केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर की सैलरी में बड़ी बढ़ोत्तरी हुई है. केंद्र सरकार ने RBI के गवर्नर उर्जित पटेल की बेसिक सैलरी में तीन गुना बढ़ोतरी कर दी है. अब RBI के गवर्नर की बेसिक सैलरी 2.50 लाख रुपये कर दी गई  है,  जो पहले करीब 90 हजार थी. इससे पहले सभी भत्ते जोड़ने के बाद RBI गवर्नर की सैलरी करीब 2 लाख रुपये थी. अब बेसिक सैलरी में 3 गुना इजाफा होने के बाद इसमें भत्‍तों को नियमानुसार शामिल किया जाएगा और गवर्नर और डिप्टी गवर्नर को ये बढ़ी हुई सैलरी एक जनवरी 2016 से मिलेगी.

कैबिनेट सचिव के बराबर हुई RBI गवर्नर की सैलरी
खबरों के मुताबिक एक RTI के हवाले से मिली जानकारी के आधार पर कहा गया है कि अब RBI गवर्नर का वेतन कैबिनेट सचिव के वेतन के बराबर होगा, जबकि डिप्टी गवर्नर का मासिक वेतन सचिव स्तर के अधिकारी के वेतन के बराबर होगा. इसके अलावा केंद्र सरकार ने RBI के चारों डिप्टी गवर्नर की बेसिक सैलरी भी 80 हजार रुपये महीने से बढ़ाकर 2.25 लाख रुपये कर दी है. इनकी बेसिक सैलरी 80 हजार रुपये से बढ़कर 2.25 लाख रुपये हो गई है.

RBI गवर्नर की सैलरी थी कई बैंक अधिकारियों से कम
आप जानकर हैरान होंगे कि दूसरे निजी बैंक अफसरों की तुलना में RBI के शीर्ष अधिकारियों की सैलरी बेहद कम थी. ये सारी जानकारी एक RTI के माध्यम से हासिल हुई है. हाल ही में 21 फरवरी को एक RTI के जवाब में वित्त मंत्रालय ने ये जानकारी उपलब्ध कराई है. अब इस बढ़त के बाद RBI गवर्नर्स और डिप्टी गवर्नस की ग्रॉस सैलरी कितनी हो गई है, इसका पूरा ब्यौरा नहीं दिया जा सका है. माना जा रहा है सैलरी रिवीजन के बाद उनकी ग्रॉस सैलरी तकरीबन 3 लाख 70 हजार रुपये हो जाएगी.

Share With:
Rate This Article