भारन ने ईरान से अब 20% कम ऑयल खरीदने का फैसला लिया

देश की सरकारी ऑयल रिफाइनरियों ने 2017-18 में ईरान से तेल की खरीद में 20% तक की कमी करने का फैसला लिया है। फरजाद गैस फील्ड को भारतीय कंपनियों को दिए जाने में ईरान कोई इंटरेस्ट नहीं दिखा रहा है। जिसे देखते हुए सरकार ने रिफाइनरियों से ऐसा करने को कहा है। बता दें कि ईरान से तेल खरीदने वाले देशों में चीन के बाद भारत दूसरे नंबर पर है।

भारत अब हर दिन 1,90,000 बैरल ऑयल ही खरीदेगा
– न्यूज एजेंसी के मुताबिक एक इंडियन सोर्स ने कहा, “हम धीरे-धीरे ऑयल की खरीद में कमी लाएंगे और अगर फरजाद बी गैस फील्ड को हमारी कंपनियों को देने के मामले में कोई प्रोग्रेस नहीं हुई तो हम इस कमी को बढ़ा देंगे।”
– इंडियन रिफाइनर्स ने नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी (NIOC) के रिप्रेजेंटटेटिव से कहा है कि वे ईरान से खरीदे जाने वाले क्रूड ऑयल में 20% तक की कमी करने वाले हैं। ईरानी कंपनी के साथ मीटिंग में इंडियन ऑफिशियल ने कहा, “हम फिलहाल हर दिन 2,40,000 बैरल ऑयल खरीदते हैं, लेकिन अब हम 1,90,000 बैरल ही खरीदेंगे।”

ईरान पर बैन के वक्त भी भारत ने जारी रखी थी खरीद
– ईरान की कैपिटल तेहरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम के चलते जब वेस्टर्न कंट्रीज ने उस पर तमाम तरह के बैन लगाए गए थे, उस दौर में भी भारत उन कुछ देशों में शामिल था, जिन्होंने ईरान से ऑयल की खरीद लगातार जारी रखी थी। हालांकि कुछ पाबंदियां हटने के बाद से पिछले कुछ दिनों में भारत और ईरान के बीच संबंध पहले जैसे नहीं रह गए हैं। खासतौर पर ईरान की ओर से अपने ऑयल और गैस की ज्यादा कीमत हासिल करने की कोशिशों के चलते ऐसा हुआ है।
– लिहाजा ईरान से नाखुश भारत सरकार की ऑयल मिनिस्ट्री ने सरकारी रिफाइनरियों से इस खाड़ी देश से किए जाने वाले ऑयल इम्पोर्ट में कमी करने को कहा है।

क्या है रिफाइनरियों का प्लान?
– इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन, मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन की ओर से इम्पोर्ट में हर दिन 20,000 बैरल तक की कमी करने का प्लान है। इसके अलावा भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम भी इम्पोर्ट में हर दिन 10,000 बैरल तक की कमी करने की प्लानिंग कर रहे हैं।
NIOC ने दी डिस्काउंट कम करने की धमकी
– नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी (NIOC) के रिप्रेजेंटटेटिव ने भारत के इस कदम पर धमकी दी है। कहा है कि अगर भारत ने ऐसा किया तो ईरान उसके बायर्स को मिलने वाले डिस्काउंट में 80 से करीब 60% तक की कमी कर देगा।

Share With:
Rate This Article